विस्कॉन्सिन चुनाव आयोग ने ट्रंप से जुड़ी फर्जी मतदाता संबंधी शिकायत को दूसरी बार खारिज किया

शिकायत में निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया गया था कि वह फर्जी मतदादाताओं की गतिविधि की जांच करे

विस्कॉन्सिन चुनाव आयोग  ने ट्रंप से जुड़ी फर्जी मतदाता संबंधी शिकायत को दूसरी बार खारिज किया

अमेरिका : विस्कॉन्सिन के द्विदलीय निर्वाचन आयोग ने उस शिकायत को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि 2020 में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में राज्य के फर्जी मतदाताओं ने डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में मतदान करने का प्रयास किया था।

विस्कॉन्सिन निर्वाचन आयोग ने इससे पहले मार्च 2022 में शिकायत को खारिज किया था लेकिन एक न्यायाधीश ने मई के अपने आदेश में आयोग को शिकायत पर दोबारा सुनवाई करने का आदेश दिया था।

 

नयी सुनवाई में आयोग का एक सदस्य शामिल नहीं हुआ जिस पर पूर्व राष्ट्रपति के लिए फर्जी मतदाता बनने का आरोप है। आयोग ने शिकायत को खारिज करने का 5-0 की सर्वसम्मति वाला निर्णय बुधवार को जारी किया हालांकि उसने यह नहीं बताया कि शिकायत किस आधार पर खारिज की गई।

 

चुनाव आयोग ने मंगलवार को शिकायत पर चर्चा की थी, साथ ही इस पर मतदान किया गया था। शिकायत में निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया गया था कि वह फर्जी मतदादाताओं की गतिविधि की जांच करे और इस बात की घोषणा करे कि उन्होंने कानून तोड़ा है।

 

पिछले वर्ष आयोग ने शिकायत को खारिज करते हुए विस्कॉन्सिन न्याय मंत्रालय का एक पत्र संलग्न किया था जिसमें कहा गया था कि जिन रिपब्लिकन सदस्यों ने ट्रंप के लिए राज्य के 10 ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ वोट डालने का प्रयास किया उन्होंने चुनाव से जुड़ा कोई कानून नहीं तोड़ा।