75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान के तहत योग सहायकों ने विद्यार्थियों को करवाया सूर्य नमस्कार का अभ्यास

योग सहायक सरिता बाल्याण, नीलम व सुनील नियमित रूप से आमजन को करवा रहे हैं सूर्य नमस्कार का अभ्यास, कार्यक्रम में योग सहायक ने सूर्य नमस्कार व दैनिक जीवन में योग की उपयोगिता व स्वास्थ्य लाभों को विद्यार्थियों से किया सांझा

75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान के तहत योग सहायकों ने विद्यार्थियों को करवाया सूर्य नमस्कार का अभ्यास

सोनीपत। आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयुष विभाग व हरियाणा योग आयोग द्वारा चलाए जा रहे 75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान के अंतर्गत योग सहायक सरिता बाल्याण, नीलम व सुनील ने शुक्रवार को खानपुर कला स्थित बीपीएस कन्या गुरूकूल सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, उपकार पब्लिक स्कूल तथा राजकीय सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार क्रियाओं का अभ्यास करवाया। इस अभियान के तहत ये योग सहायक नियमित रूप में आमजन को सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवा रहे हैं।

इस दौरान योग सहायक सरिता बाल्याण ने आयुष विभाग व हरियाणा योग आयोग द्वारा चलाए जा रहे 75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान के बारे में बताते हुए विद्यार्थियों से सूर्य नमस्कार की उपयोगिता एवं स्वास्थ्य लाभों को सांझा किया। उन्होंने बताया कि धरती पर सूर्य ही ऊर्जा का एकमात्र स्त्रोत है और जीवन का कारण है। उन्होंने विद्यार्थियों को आगामी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देते हुए मानसिक एवं शारीरिक सामंजस्य बनाए रखने की सलाह दी। उन्होंने विद्यार्थियों को शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने के लिए औषधियां भी वितरित की। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार के 12 आसन कर के दिखाएं तथा उसके बाद सभी विद्यार्थियों ने उनका अनुसरण करते हुए सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया।

योग सहायक सरिता बाल्याण ने बताया कि इस अभियान के तहत 14 फरवरी को भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। कार्यक्रम को लेकर उन्होंने विद्यार्थियों, शिक्षकों तथा ग्रामीणों का आह्वïन किया कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में कार्यक्रम में भाग लें और सूर्य नमस्कार के महत्व के बारे में जानकारी ले और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का संकल्प भी लें।

इस मौके पर योग सहायक नीलम व सुनील ने भी विद्यार्थियों के लिए सूर्य नमस्कार व दैनिक जीवन में योग की आवश्यता पर बल दिया। उन्होंने दैनिक जीवन में योग की आवश्यता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। विद्यार्थी के लिए अनुशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य बेहद आवश्यक है ताकि वे अपनी जीवन में हर सफलता को हासिल कर सके।