स्वच्छता में देश को नंबर वन बनाने में बेटियों का अहम योगदान, सभी ले संकल्प- मेयर

डीएवी कॉलेज की छात्राओं ने लिया संकल्प, न गंदगी न फैलाएंगी, न फैलाने देंगी, नगर निगम व डीएवी कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम का हुआ आयोजन

स्वच्छता में देश को नंबर वन बनाने में बेटियों का अहम योगदान, सभी ले संकल्प- मेयर
स्वच्छता में देश को नंबर वन बनाने में बेटियों का अहम योगदान, सभी ले संकल्प- मेयर
स्वच्छता में देश को नंबर वन बनाने में बेटियों का अहम योगदान, सभी ले संकल्प- मेयर
स्वच्छता में देश को नंबर वन बनाने में बेटियों का अहम योगदान, सभी ले संकल्प- मेयर
यमुनानगर। स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को नगर निगम व डीएवी गर्ल्स कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएवी गर्ल्स कॉलेज के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में मेयर मदन चौहान ने बतौर मुख्य अतिथि और अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार व पूर्व सीएमओ डा. विजय दहिया वशिष्ठ अतिथि के रूप में शिरकत की।
कॉलेज प्राचार्या डॉ मीनू जैन ने मुख्य अतिथि व विशिष्ठ अतिथियों को पौधे भेंट कर सम्मानित किया। इस दौरान छात्राओं को शपथ दिलाई गई कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगी और उसके लिए समय दूंगी। मैं न गंदगी करुंगी न किसी और को करने दूंगी। मैं सबसे पहले स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मोहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगी। मैं गांव-गांव, गली-गली और नगर में स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगी। मैं अन्य 100 व्यक्तियों से भी शपथ दिलवाउंगी। मैं शपथ लेती हूं कि हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को कृतार्थ करूंगी।
कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने लघु नाटिका व कविताओं के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया। मेयर मदन चौहान ने कहा कि यदि बेटियां स्वच्छ भारत मिशन को थाम ले तो अपने देश स्वच्छता में नंबर वन देश बन सकता है। 1967 में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने अपने देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया था। जब उन्होंने यह अभियान शुरू किया था तो देश की गली गली में कचरा व गंदगी थी। आज सिंगापुर दुनिया का सबसे सुंदर व साफ देश है। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारत को सबसे साफ व स्वच्छ देश बनाने के लिए आठ साल पहले दो अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी। आप सभी छात्राओं को अपने आसपास का एरिया साफ व स्वच्छ बनाने का संकल्प लेना चाहिए। जब आप अपने शहर, गांव, मोहल्ले में सफाई अभियान शुरू करेंगे तो स्वच्छता का एक बहुत अच्छा संदेश जाएगा। इससे लोग गंदगी फैलाने से परहेज करेंगे।
उन्होंने कहा कि पॉलिथीन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। इस पर प्रतिबंध लगाने के लिए भी हम सभी ने मिलकर काम करना है। इस दौरान उन्होंने सभी छात्राओं को अपने घर, कक्षा, कॉलेज के आसपास कुछ समय सफाई कर आसपास का क्षेत्र सुंदर बनाने का भी आह्वान किया। छात्राओं ने उनके इस आह्वान का सहर्ष स्वीकार करते हुए रोजाना सफाई व स्वच्छता में अपना अहम योगदान देने की बात कही। डा. विजय दहिया ने कहा कि गली, मोहल्ला व नगर में गंदगी कोई बाहर से आकर नहीं करता। हम सभी गंदगी करते है तो इस गंदगी को साफ करना भी हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए हमें नगर निगम कर्मचारियों पर निर्भर नहीं रहने चाहिए। हम नगर निगम कर्मियों को कूड़ेवाला कहते है। असल में कूड़े वाले हम सब है। वे तो सफाई करने वाले है। जिस पर हम सभी अपने घर पर प्रतिदिन सफाई करते है, उसी प्रकार अपने घर के समीप व कॉलेज परिसर के आसपास भी साफ-सफाई रखनी चाहिए। प्राचार्या डॉ. मीनू जैन ने सभी छात्राओं को स्वच्छता के प्रति स्वयं जागरूक रहने व आसपास के लोगों को भी जागरूक करने का आह्वान किया। मौके पर अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार, सीएसआई हरजीत सिंह, एसआई प्रदीप दहिया, डा. सुनीता कौशिक, डा. मोनिका शर्मा, डा. नि‌ताशा एम बजाज, डा. किरण शर्मा आदि मौजूद रहें।