सुप्रीम कोर्ट से अंडमान के मुख्य सचिव केशव चंद्रा को बड़ी राहत

कलकत्ता एचसी के फैसले पर लगी रोक, उच्च न्यायालय की पोर्ट ब्लेयर पीठ के आदेश पर रोक लगा दी

सुप्रीम कोर्ट से अंडमान के मुख्य सचिव केशव चंद्रा को बड़ी राहत

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक नोटिस जारी किया और कलकत्ता उच्च न्यायालय के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसने 3 अगस्त को पारित आदेश में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह प्रशासन के मुख्य सचिव केशव चंद्रा को निलंबित कर दिया था और 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने निर्देशों को लागू नहीं करने के लिए उपराज्यपाल एडमिरल डीके जोशी पर अपने स्वयं के कोष से 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने मुख्य सचिव और उपराज्यपाल की ओर से पेश अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी की दलीलों पर ध्यान दिया और उच्च न्यायालय की पोर्ट ब्लेयर पीठ के आदेश पर रोक लगा दी। 

इस पर सीजेआई ने कहा कि उस आदेश को पाने के लिए आपने कुछ कठोर कदम उठाया होगा। हम इन दिशाओं में रहेंगे। पीठ ने कहा कि आप (याचिकाकर्ता) इसे पाने के लिए न्यायाधीशों को वास्तव में नाराज कर चुके होंगे... हम इसे अगले शुक्रवार को रख रहे हैं। मामला सितंबर 2017 से पूर्वव्यापी प्रभाव से स्थानीय पीडब्ल्यूडी और अन्य विभागों के 4800 से अधिक दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को बढ़ी हुई मजदूरी का भुगतान करने से संबंधित है। 2022 में कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इन मांगों को बरकरार रखा और कहा कि कर्मचारी 1/30 वें हिस्से के हकदार थे। केंद्र सरकार द्वारा निर्दिष्ट प्रतिदिन आठ घंटे के काम के लिए न्यूनतम प्रासंगिक वेतनमान और महंगाई भत्ता पर भुगतान करें।

पहले के आदेशों का पालन न करने से परेशान आदेश में कहा गया कि शपथपत्र के अभिसाक्षी के पास उच्च मंच के समक्ष चुनौती दिए बिना, एकल पीठ के समक्ष तय किए गए और डिवीजन बेंच द्वारा पुष्टि किए गए मुद्दों को चुनौती देने और फिर से खोलने का दुस्साहस था। यह आचरण प्रथम दृष्टया अपमानजनक है और इसने भारत के संविधान के अनुच्छेद 215 के तहत इस अदालत की एक खंडपीठ के अवमानना क्षेत्राधिकार को मजाक में बदल दिया है।