मुख्यमंत्री ने यमुनानगर के प्रताप नगर में किया जनसंवाद कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद में ही 11 लोगों को दिया बुढ़ापा पेंशन का तोहफा

मुख्यमंत्री ने यमुनानगर के प्रताप नगर में किया जनसंवाद कार्यक्रम

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश मंड व्यवस्था परिवर्तन करते हुए भय, भ्रष्टाचार और भेदभाव के माहौल से जनता को राहत देने का काम किया है। हमारी सरकार ने किसान, मजदूर, गरीब व जरूरतमंदों सहित हर वर्ग के कल्याण के लिए काम किया है। हरियाणा के प्रति हमारे समर्पण भाव से प्राप्त होने वाली ऊर्जा निरंतर हमें प्रदेश की उन्नति तथा जन-जन के कार्य करने के लिए प्रेरित करती है।
मुख्यमंत्री बुधवार को यमुनानगर के गांव प्रताप नगर (खिजराबाद) में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों की समस्याओं को सुनने के दौरान सीधा संवाद कर रहे थे। मनोहर लाल ने जनसंवाद में प्रताप नगर में 1984 के दौरान बिताए 6 सालों के अनुभवों, किस्सों और पुराने मित्रों को याद किया। संवाद के दौरान पिपली माजरा की एक महिला द्वारा की गई फरियाद पर उनके पति को मनरेगा के तहत रोजगार देने, यमुनानगर से बनियोंवाला बस सेवा शुरू करने, गांव टिब्बी में औपचारिकताओं को पूरा करने पर खेल नर्सरी व प्रशिक्षक की व्यवस्था करने, व्यापारियों की माइनिंग से संबंधित समस्या का समाधान करने के आदेश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने आयुष्मान और चिरायु योजना को लागू करके गरीब लोगों को 5 लाख रुपए तक का इलाज करवाने की सुविधा मुहैया करवाई है। इस योजना का लाभ प्रताप नगर के भी 318 लोगों को मिला और सरकार ने इन लोगों के इलाज पर 55 लाख रुपए की राशि भी खर्च की है।
मुख्यमंत्री ने जनसंवाद में गांव के 13 लोगों में से अंशिका, वंश्किा, आशु अहमद को जन्मदिन पर चॉकलेट, शॉल व महापुरुषों की एक पुस्तक भेंट की। उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में लोगों के बहुत पुराने विवाद भी सामने आते है। वे स्वयं इन विवादों को समाधान भी करवा रहे है। उनका एक लक्ष्य है कि प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति सुखी और समृद्ध हो।  


लाभार्थियों को दी बुढ़ापा पेंशन की सौगात
मुख्यमंत्री ने सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों का अवलोकन किया और रेडक्रास सोसायटी की तरफ से ट्राई साइकिल भी वितरित किए। मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लोगों को आनलाईन प्रणाली का लाभ देते हुए घर बैठे बुढ़ापा पेंशन सहित तमाम योजनाओं का फायदा देने का काम किया है। जनसंवाद में मुख्यमंत्री ने लीला देवी, फूल चंद, दिलशाद, सुनीता, शकीला, नूर हस्न, अमरनाथ, चमनलाल, अनिल, राजेन्द्र व रूबल कुमार सहित 11 लोगों को बुढ़ापा पेंशन की सौगात भी दी है।

मुख्यमंत्री ने प्रतापनगर को विभिन्न परियोजनाओं की दी सौगात
जनसंवाद में मुख्यमंत्री ने प्रताप नगर के लोगों को करीब 40 लाख रुपए के बजट से 2 एकड़ में बनने वाली पार्क व व्यायामशाला, प्रताप नगर से जगाधरी तक केवल लड़कियों के लिए छात्रा विशेष बस सेवा शुरू करने, शहर की तर्ज पर गांव प्रताप  नगर में सीवरेज पाईप लाईन बिछाने, प्रताप नगर से गांवों की तरफ जाने वाली 2 सड़कों के निर्माण कार्य को शुरू करने तथा प्रताप नगर की 1 किलोमीटर की फिरनी बनाने की सौगात दी है। इसके अलावा कुट्टीपुर की पंच की मांग पर आधा एकड़ भूमि पर शैड वाला बारात घर बनाने, मिडिल स्कूल में कमरे बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने तथा मिडिल स्कूल में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए आस-पास के स्कूलों के शिक्षकों को स्कूल में एडजस्ट करने तथा सफाई कर्मचारी की व्यवस्था करने के आदेश दिए। साथ ही कुट्टीपुर गांव को किशनपुरा से अलग करके नियमानुसार कुट्टी पुर पंचायत बनाने के लिए भी अधिकारियों को आदेश दिए। कार्यक्रम में साधवी नाज पटेल द्वारा रखे गए तथ्यों के आधार पर मुख्यमंत्री ने अपने कोष से अवेस्ता फाउंडेशन को 5 लाख रुपए की अनुदान राशि देने की भी घोषणा की है।
सरकार ने हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र को किया सार्थक
स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल ने जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से इस सरकार के कार्यकाल में जितने अधिक विकास कार्य हुए हैं, उतने पहले कभी नहीं हुए। यमुनानगर क्षेत्र भी विकास के मामले में अछूता नहीं रहा है। हमारी सरकार ने हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र के साथ सारे प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया है।

हरियाणा सरकार ने 80 साल आयु के बुजुर्गों की देखभाल और सेवा के लिए बनाई विशेष योजना
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला यमुनानगर के छछरौली में आयोजित जनसंवाद में कहा कि हरियाणा सरकार ने 80 साल आयु के बुजुर्गों की देखभाल और सेवा का बीड़ा उठाया है। सेवा आश्रम योजना के तहत जिन बुजुर्गों की 80 साल से अधिक आयु है और वे अकेले रहते हैं, उनके लिये रहने की व्यवस्था की जाएगी। आरंभ में 10-10 लोगों के रहने की व्यवस्था की जाएगी। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने छछरौली स्पोटर्स क्लब की रिपेयर के लिये 19 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके साथ-साथ क्लब के संचालको को यहां पर सफाई कर्मचारी नियुक्त करने बारे भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने बुजुर्ग महिला शांति देवी से संवाद करते हुए उनके द्वारा रखी गई मांग पर 80 हजार रुपये मकान की मरम्मत के लिये देने की घोषणा की। इसके साथ-साथ एक महिला जिसकी बच्ची की आंख खराब है, उसे 50 हजार रुपये आर्थिक सहायता के रूप में देने की भी घोषणा की तथा रेड क्रॉस को इस विषय के तहत स्पेशल केस बनाकर मदद करने के लिये भी कहा।
लड़कियों के ललिए स्पेशल बस चलाने के दिए निर्देश
जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने एक दिव्यांग विद्यार्थी की मांग पर आईपैड उपलब्ध करवाने बारे मंजूरी प्रदान की। उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जीएम रोडवेज को स्कूल शिक्षण संस्थानों से सूची लेकर जिस रूट पर लड़कियों की संख्या 50 से ज्यादा है, वहां पर स्पेशल बस चलाने के निर्देश दिये, ताकि लड़कियां सुगमता से शिक्षण संस्थानों में आ-जा सकें। इसके अलावा, जहां पर बच्चों की संख्या 25 है, वहां पर मिनी बस चलाने के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित बीडीपीओ को सरकारी कॉलेज के पास खाली जमीन का सर्वे करवाकर वहां पर व्यायामशाला व पार्क बनाने बारे निर्देश दिये। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने छछरौली से चंडीगढ़ बस चलाने की मांग रखी, जिसे मुख्यमंत्री ने पूरा करते हुए जीएम रोडवेज को निर्देश दिये कि यह बस चलाई जाए ताकि छछरौली से लोग जगाधरी होते हुए चंडीगढ़आसानी से जा सकें। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर जटांवाला से खिल्लीवाला तथा इब्राहिमपुर से डाहरपुर तक सडक़ बनाने की मांग को भी पूरा किया।

दिव्यांगजनों को वितरित की साइकिल
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल द्वारा दिए गए मांग पत्र बारे कहा कि सभी मांगों पर संबंधित विभागों के अधिकारियों से बातचीत की जाएगी और इन मांगों को भी पूरा करने का कार्य किया जाएगा। इससे पहले जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 3 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड तिपहिया साइकिल वितरित की और यहां पर लगाये गये स्टॉल का भी अवलोकन किया।
जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने उपस्थित सभी से विस्तारपूर्वक संवाद करते हुए उनकी बातों को सुना और जो भी उन द्वारा बातें या सुझाव रखे गये, उनकी भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 5 बुजुर्गों को पेंशन संबंधी प्रमाण पत्र भी वितरित किये।

9 वर्षों में हमारी सरकार ने किया दोगुना कार्य : सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में हमारी सरकार ने पूरे हरियाणा में पिछली सरकार से दोगुना कार्य करने का काम किया है और यह जो कार्य किये गये हैं, वो भी कम खर्चें पर हुए हैं। लोगों का जीवन सरल बनें और उन्हें योजनाओं का लाभ सुगमता से मिले, इसके लिये परिवार पहचान पत्र के माध्यम से उन्हें सुविधा उपलब्ध करवाई गई हैं। नौकरियों में पारदर्शिता लाई गई है और भाई-भतीजावाद, सिफारिश, पर्ची-खर्ची सब पर लगाम लगाई गई है। उन्होंने बताया कि यमुनानगर जिला में 1962 युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी मिली है। मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिये कि जनसंवाद कार्यक्रम के तहत जो जिला स्तर पर कार्य किये जाने हैं, उन्हें वे तुरंत करें और जो कार्य चंडीगढ़ स्तर पर किये जाने हैं, उन कार्यों को वहां से करने का काम किया जाएगा। इस मौके पर जनसंवाद में उपस्थित लोगों ने जो अपनी समस्याएं या मांग पत्र दिये थे, उस बारे उन्हें कहा कि इन सभी कार्यों को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और सभी कार्य सम्पन्न किये जाएंगे।