सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प मनोहर सरकार-डीसी

अंतरजातीय विवाह शगुन योजना के तहत सरकार की ओर से दिया जाता है अढ़ाई लाख रुपए का प्रोत्साहन

सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प मनोहर सरकार-डीसी
यमुनानगर -उपायुक्त राहुल हुड्डा ने कहा कि हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में जात-पात की खाई को पाटकर सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से समाज में जात-पात के भेदभाव को मिटाने के उद्देश्य से शुरू की गई मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतरजातीय विवाह शगुन योजना के तहत प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी की गई है। वर्तमान में अंतरजातीय विवाह करने पर शादीशुदा जोड़े को ढाई लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दी जाती है। प्रदेश सरकार द्वारा अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह योजना चलाई जा रही है। 
जिला कल्याण अधिकारी कमल धीमान ने मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतरजातीय विवाह शगुन योजना की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए जो भी लड़क ा या लड़की विवाह करेगा, उनमें से एक का अनुसूचित जाति से संबंध होना जरूरी है यानि कि विवाह करने वाले दंपती में एक अनुसूचित जाति और दूसरा गैर-अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाला होना चाहिए। उन्होंने बताया कि विवाह उपरांत शादीशुदा जोड़े को 2 लाख 50 हजार की राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाती है, जिनमें से 1 लाख 25 हजार रुपए बैंक में और 1 लाख 25 हजार की एफडी उनके नाम करवाई जाती है। यह राशि संयुक्त अवधि 3 वर्ष के लिए जमा होती है। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रार्थी हरियाणा सरकार के पोर्टल saralharyana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।