चक्रवात मिचौंग | चेन्नई में भारी बारिश के कारण पानी-पानी, तैरती दिखी कारें, सड़क पर घूम रहे मगरमच्छ, बारिश से 8 की मौत

आईएमडी ने कहा, "लगभग उत्तर की ओर समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने और 5 दिसंबर (मंगलवार) की दोपहर के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान

चक्रवात मिचौंग | चेन्नई में भारी बारिश के कारण पानी-पानी, तैरती दिखी कारें, सड़क पर घूम रहे मगरमच्छ, बारिश से 8 की मौत

आंध्र प्रदेश : चक्रवात मिचौंग (उच्चारण मिगजौम) मंगलवार को दोपहर 2 बजे आंध्र प्रदेश में बापटला के करीब नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान लगातार तेज हो रहा है। मौसम प्रणाली के कारण पिछले कुछ घंटों में आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई।

चेन्नई में चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के कारण सोमवार को भारी बारिश हुई, सड़कें नदियों में बदल गईं और वाहन बह गए, जिससे अधिकारियों को शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा करनी पड़ी। निजी कार्यालयों ने अपने कर्मचारियों को स्थिति में सुधार होने तक घर से काम करने के लिए कहा। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से पेड़, दीवारें और बिजली के खंभे गिर गए। तमिलनाडु की राजधानी में बारिश से संबंधित घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई।

 

बाढ़ का पानी सरकारी अस्पतालों में घुस गया, जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य सेवाएं अस्थायी रूप से बंद हो गईं, जबकि मेट्रो स्टेशनों पर जलभराव के मामले सामने आए। जलमग्न सड़क को पार करते हुए एक मगरमच्छ का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। लगातार बारिश के कारण बिजली गुल हो गई और इंटरनेट बाधित हो गया।

 

चक्रवात ने परिवहन सेवाओं पर असर डाला, कई ट्रेनें और उड़ानें रद्द कर दी गईं। मंगलवार सुबह 9 बजे तक कोई उड़ान उपलब्ध नहीं होने के कारण चेन्नई हवाईअड्डे के रनवे पर पानी भर गया, जिससे यात्रियों को परेशानी और असुविधा हुई।

 

एक्स के माध्यम से अपने नवीनतम संचार में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, “दक्षिणी आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से दूर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग पिछले दिनों 7 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है।” 6 घंटे और सुबह 2:30 बजे नेल्लोर से लगभग 20 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व, चेन्नई से 170 किमी उत्तर, बापटला से 150 किमी दक्षिण और मछलीपट्टनम से 210 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में केंद्रित था। चूंकि सिस्टम तट के करीब उत्तर की ओर बढ़ रहा है, दीवार बादल क्षेत्र का कुछ हिस्सा भूमि पर स्थित है।

 

आईएमडी ने कहा, "लगभग उत्तर की ओर समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने और 5 दिसंबर (मंगलवार) की दोपहर के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है।"

तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपट्टू जिलों में सोमवार और मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की, हालांकि रात तक बारिश की तीव्रता थोड़ी कम हो गई। पिछले 24 घंटों में, चेन्नई के पेरुंगुडी में 29 सेमी बारिश हुई, जबकि तिरुवल्लूर जिले के अवाडी में 28 सेमी और चेंगलपेट के मामल्लापुरम में 22 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

आईएमडी ने अगले तीन घंटों के लिए तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, रानीपेट, वेल्लोर, तिरुपत्तूर, तिरुवन्नामलाई, विल्लुपुरम और कन्याकुमारी जिलों में हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार चक्रवात मिचौंग के कारण सामान्य जनजीवन बाधित होने के मद्देनजर राहत प्रदान करने के लिए युद्ध स्तर पर सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

 

उन्होंने कहा कि बारिश प्रभावित क्षेत्रों में राहत उपायों को तुरंत लागू किया जा रहा है, पुलिस, अग्निशमन और बचाव सहित विभिन्न विभाग के कर्मियों को निवारक तंत्र के रूप में बड़ी संख्या में तैनात किया जा रहा है।

 

स्टालिन ने कहा कि बिजली मंत्री थंगम थेनारासु की देखरेख में लगभग 8,590 बिजली बोर्ड कर्मी बारिश प्रभावित जिलों में बिजली बहाली कार्यों में लगे हुए थे।

 

निचले इलाकों में निवासियों की सहायता के लिए, मुख्यमंत्री ने कहा कि बचाव कार्यों के लिए 350 नावें तैयार की गईं, जबकि उपचार प्रदान करने और बारिश से संबंधित बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए 4,320 डॉक्टरों को तैनात किया गया था।

 

तमिलनाडु सरकार ने राज्य के आठ स्थानों पर कुल 236 राहत शिविर स्थापित किए हैं, जो अब तक 9,634 लोगों को भोजन, पानी और अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को चक्रवात के बीच भारी बारिश से हुए नुकसान के बारे में पूछताछ की, साथ ही चल रहे राहत और बचाव कार्यों और तूफान के तत्काल बाद से निपटने के लिए राज्य की तैयारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने राज्य के मंत्रियों शेखर बाबू, केएन नेहरू और ईवी वेलु और डीएमके विधायकों डॉ. एज़िलान, करुणानिधि, ई परंदामन और एस अरविंद रमेश को फोन पर राहत शिविरों में शरण लिए हुए नागरिकों को दिए जाने वाले भोजन और अन्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।

 

बारिश ने पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश को भी प्रभावित किया है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और आंधी की चेतावनी दी है। लगातार बारिश के कारण, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने भक्तों को श्री कपिलतीर्थम झरने में स्नान करने की अनुमति अस्थायी रूप से देने से इनकार कर दिया है।