इंडोनेशिया माउंट मरापी ज्वालामुखी में हुए विस्फोट में मृतकों की संख्या बढ़कर 23 हुई

पदांग खोज एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख अब्दुल मलिक ने कहा कि रविवार को शुरुआती विस्फोट के बाद करीब 52 पर्वतारोहियों को बचाया गया

इंडोनेशिया  माउंट मरापी ज्वालामुखी में हुए विस्फोट में मृतकों की संख्या बढ़कर 23 हुई

इंडोनेशिया : माउंट मरापी में हुए ज्वालामुखी विस्फोट में मृतक संख्या बढ़कर 23 हो गई है और बचावकर्मियों ने दुर्गम पर्वतीय क्षेत्र में तलाश अभियान के दौरान आखिरी पर्वतारोही का शव बरामद किया। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

करीब 75 पर्वतारोहियों ने शनिवार को वेस्ट सुमात्रा प्रांत के आगम जिले में करीब 2,900 मीटर ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई शुरू की थी, जो ज्वालामुखी विस्फोट के बाद वहां फंस गए थे।

 

पदांग खोज एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख अब्दुल मलिक ने कहा कि रविवार को शुरुआती विस्फोट के बाद करीब 52 पर्वतारोहियों को बचाया गया और शुरू में 11 अन्य के मरने की पुष्टि हुई थी।

 

सोमवार को फिर से विस्फोट हुआ और मंगलवार को ज्वालामुखी से 800 मीटर ऊपर तक लावा निकला, जिससे दृश्यता कम हो गई और अस्थायी रूप से तलाश एवं बचाव अभियानों को रोकना पड़ा। राष्ट्रीय खोच एवं बचाव एजेंसी ने कहा कि सोमवार को दो पर्वतारोहियों के शव मिले और मंगलवार को नौ अन्य के शव मिले।

 

वेस्ट सुमात्रा प्रांत के पुलिस प्रमुख सुहरयोनो ने कहा कि बुधवार सुबह विस्फोट स्थल से महज कुछ ही मीटर की दूरी पर आखिरी पर्वतारोही का शव मिला, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 23 हो गई।