भारत में सिक्किम में भी लगे भूकंप के झटके

भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

भारत में सिक्किम में भी लगे भूकंप के झटके

सिक्किम-तुर्की में हुई भूकंप की तबाही से पूरा विश्व हिल गया है तो वहीं सोमवार सुबह भारत के सिक्किम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। आज सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर सिक्किम की धरती अचानक हिलने लग गई, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है, सिक्किम के युकसोम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, हालांकि अभी तक वहां से कोई जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही असम नागांव में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, यहां पर भी भूकंप की 4.0 तीव्रता मापी गई और यहां भी भूकंप सुबह 04:18 बजे आया था, हालांकि यहां से भी किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं थी तो वहीं बीते शनिवार को गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इसकी तीव्रता ज्यादा नहीं थी।

क्या होता है भूकंप

जब पृथ्वी की आंतरिक स्तर पर कुछ बदलाव होते हैं तो उसमें कंपन होने लगता है और धरती हिलने लगती है यही स्थिति भूकंप कहलाती है। कभी -कभी ये कंपन काफी हल्के होते हैं तो कभी-कभी ये काफी विनाशकारी भी होते हैं। इसका मापन रिक्टर स्केल से किया जाता है, इस स्केल पर एक से लेकर 9 तक का पैमाना होता है। भूकंप का एक ओरगनिक प्वाइंट होता है जिसे कि केंद्र बिंदु कहते हैं, ये ही प्वाइंट एपीसेंटर भी कहलाता है और यही से कंपन पूरी रेडियस में फैल जाता है और उसी का मापन होता है और तीव्रता के आधार पर ही भूकंप के हल्के, धीमे , गंभीर और विनाशकारी होने की गणना होती है।