मिस्र ने इजरायल और ईरान से संयम बरतने का आग्रह किया

दोनों देशों के बीच अभूतपूर्व सैन्य वृद्धि के लिए गहरी चिंता व्यक्त की

मिस्र ने इजरायल और ईरान से संयम बरतने का आग्रह किया

काहिरा : मिस्र ने इजरायल पर ईरान के हमले के बाद दोनों से देशों से अत्यधिक संयम बरतने तथा क्षेत्रीय तनाव और अस्थिरता को बढाने वाली नीतियों से दूर रहने का आग्रह किया है। मिस्र के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार विदेश मंत्री समेह शौकरी ने रविवार को ईरान और इजरायल के विदेश मंत्रियों के साथ अलग-अलग फोन पर बातचीत की। उन्होंने दोनों देशों के बीच अभूतपूर्व सैन्य वृद्धि के लिए गहरी चिंता व्यक्त की।

श्री शौकरी ने अपने ईरानी और इजरायली समकक्षों से कहा कि मिस्र मौजूदा संकट को कम करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ सहयोग में अपने प्रयासों को तेज करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि यह संघर्ष एक गंभीर मोड़ ले रहा है और गाजा पट्टी में चल रहे संघर्ष सहित पूरे क्षेत्र में कई वृद्धि के साथ मेल खा रहा है। इस बीच श्री शौकरी और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तनाव को बढ़ने से रोकने के लिए कार्रवाई पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

श्री शौकरी ने फोन पर बातचीत के दौरान संकट से निपटने और इसे नियंत्रण से बाहर होने से रोकने के लिए ईरानी और इजरायली पक्षों के साथ गहन संचार के के बारे में श्री ब्लिंकन को जानकारी दी। सीरिया में एक अप्रैल को ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायल के घातक हमले के जवाब में ईरान और उसके सहयोगियों ने शनिवार देर रात इजरायल पर समन्वित ड्रोन और मिसाइल हमले किए। इजरायली हमले में दो कमांडरों सहित सात ईरानी मारे गए थे।