हिंसा की वजह से मणिपुर में टली परीक्षा

जल्द होगा नई तारीख का ऐलान

हिंसा की वजह से मणिपुर में टली परीक्षा

मणिपुर : राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, एनईईटी 2023 रविवार को आयोजित होने वाली है। हालांकि, मणिपुर हिंसा को लेकर इसमें बड़ा बदलाव किया गया है। जानकारी के मुताबिक एनईईटी (यूजी) -2023 परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए स्थगित कर दी गई जिन्हें मणिपुर में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे और उनकी परीक्षा बाद की तारीख में आयोजित की जाएगी। शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को पत्र लिखकर मणिपुर की स्थिति के मद्देनजर परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने की संभावना पर काम करने का अनुरोध किया था। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी भारत के बाहर 14 शहरों सहित पूरे देश के 499 शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर 20,87,449 उम्मीदवारों के लिए एनटीए एनईईटी परीक्षा आयोजित करेगी। 

हालांकि, अब मणिपुर में केंद्रो पर होने वाले परिक्षा को स्थगित किया गया है। दोपहर 2 बजे से शुरू होकर परीक्षा कुल 3 घंटे 20 मिनट की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। नीट यूजी 2023 परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्र की औपचारिकताएं सुबह 11 बजे से शुरू होंगी। परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा स्थल पर तलाशी प्रक्रिया के लिए समय से पहले पहुंचें। दोपहर 1.30 बजे के बाद परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि मणिपुर में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढक़र 54 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इंफाल घाटी में शनिवार को जनजीवन सामान्य नजर आया और ज्यादातर दुकानें तथा बाजार फिर से खुले, सडक़ों पर वाहन भी नजर आए। मणिपुर में बहुसंख्यक मेइती समुदाय द्वारा उसे अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में ‘ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन मणिपुर’ (एटीएसयूएम) की ओर से बुधवार को आयोजित ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के दौरान चुराचांदपुर जिले के तोरबंग क्षेत्र में हिंसा भडक़ गई थी।