सड़क पर आई फंड की लड़ाई, कर्नाटक के बाद दिल्ली में गुरुवार को केरल सरकार का प्रदर्शन

जिसके हम हकदार हैं। हमारा मानना ​​है कि पूरा देश इस विरोध के समर्थन में केरल के साथ खड़ा होगा।

सड़क पर आई फंड की लड़ाई, कर्नाटक के बाद दिल्ली में गुरुवार को केरल सरकार का प्रदर्शन

 केरल : में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा संघीय धन वितरण में भेदभाव के खिलाफ शिकायत करने के लिए दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।

गुरुवार सुबह 11 बजे होने वाले विरोध प्रदर्शन में केरल के एलडीएफ मंत्री, विधायक और सांसद सक्रिय भागीदारी देखेंगे। हालाँकि, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने उनके आंदोलन में शामिल होने के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है। 

राष्ट्रीय राजधानी में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल कल दिल्ली में ऐतिहासिक विरोध प्रदर्शन के लिए तैयार है। इस विरोध प्रदर्शन में राज्य के मंत्री, विधायक और सांसद बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

हमें ऐसे अभूतपूर्व संघर्ष का सहारा लेना पड़ा है, क्योंकि यह केरल के अस्तित्व और उन्नति के लिए आवश्यक है। सीएम विजयन ने विरोध के व्यापक निहितार्थ पर जोर देते हुए कहा कि आंदोलन का उद्देश्य केवल केरल ही नहीं, बल्कि सभी राज्यों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करना है।

विजयन ने कहा कि इस संघर्ष का उद्देश्य किसी पर विजय प्राप्त करना नहीं है, बल्कि आत्मसमर्पण करने के बजाय वह हासिल करना है जिसके हम हकदार हैं। हमारा मानना ​​है कि पूरा देश इस विरोध के समर्थन में केरल के साथ खड़ा होगा।

इसी तरह की चिंता को लेकर बुधवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में एक विरोध प्रदर्शन किया गया, जिससे अधिक विकसित दक्षिणी राज्यों और उनके गरीब उत्तरी समकक्षों के बीच फंड आवंटन को लेकर लंबे समय से चल रहे मतभेद सामने आ गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सिद्धारमैया पर पलटवार करते हुए कहा कि उत्तर-दक्षिण में खतरनाक विभाजन पैदा किया जा रहा है। राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर अपने जवाब के दौरान उन्होंने संसद में कहा, "हमारा टैक्स, हमारा पैसा...यह किस तरह की भाषा है? मैं राज्यों के साथ भेदभाव नहीं करता।"

वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के इस दावे को लेकर बुधवार को उसकी आलोचना की कि राज्य को केंद्र से उसके योगदान के अनुपात में धनराशि नहीं मिल रही है। पार्टी ने यह आरोपभी लगाया कि कर्नाटक सरकार का तर्क ना सिर्फ संघवाद के खिलाफ है बल्कि ‘राष्ट्रविरोधी’ भी है।