गाजा संघर्ष 2024 तक जारी रहेगा

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के चीफ ऑफ स्टाफ हलेवी

गाजा संघर्ष 2024 तक जारी रहेगा

यरूशलेम :  इजरायल के सैन्य प्रमुख हर्जी हलेवी ने रविवार को कहा कि गाजा में तीन महीने से जारी संघर्ष संभवतः 2024 तक चलेगा और अन्य मोर्चों तक फैल जाएगा।

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के चीफ ऑफ स्टाफ हलेवी ने 1967 से इजरायल के कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र वेस्ट बैंक की यात्रा के दौरान यह टिप्पणी की।

श्री हलेवी ने कहा कि 2024 ‘चुनौतीपूर्ण’ होगा और इजरायल ‘निश्चित रूप से पूरे वर्ष गाजा में लड़ाई में शामिल रहेगा’, जिसका अर्थ है कि गाजा पर शासन करने वाले फिलिस्तीनी गुट हमास के साथ मौजूदा पूर्ण पैमाने पर संघर्ष कम हो सकता है लेकिन समाप्त नहीं होगा।

उन्होंने ‘अन्य मोर्चों, विशेष रूप से वेस्ट बैंक’ पर हिंसा भड़कने की भी चेतावनी दी जहां गाजा में चल रहे संघर्ष की शुरुआत के बाद से तनाव बढ़ गया है। हमास के इजरायल पर सात अक्टूबर, 2023 को एक आश्चर्यजनक हमले के बाद शुरू हुआ था।

श्री हलेवी ने यह भी कहा कि आईडीएफ लेबनान के साथ इजरायल की उत्तरी सीमा पर ‘अपना दबाव’ बढ़ाएगा, जहां उसने हाल के महीनों में शिया आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के साथ गोलीबारी की है।

उन्होंने कहा,“हिजबुल्लाह ने इस युद्ध में शामिल होने का फैसला किया है। हम उन पर तेजी से दबाव डाल रहे हैं।” उन्होंने कहा कि सेना की उत्तरी निवासियों को उनके घरों में सुरक्षित रूप से वापस लाना एक जिम्मेदारी व कर्तव्य है।

गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि गाजा पट्टी पर चल रहे इजरायली हमलों में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 22,835 हो गया है और घायल होने वालों की संख्या 58,416 तक पहुंच गई है। इसके अलावा, हमास के हमले के कारण इजरायल में लगभग 1,200 लोगों की जान चली गई है।