गुटेरेस ने स्वायत्त हथियार प्रणालियों पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया

आज हम एक तत्काल मानवीय प्राथमिकता को संबोधित करने के लिए शामिल हो रहे हैं

गुटेरेस ने स्वायत्त हथियार प्रणालियों पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया

वाशिंगटन : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) के अध्यक्ष मिर्जाना स्पोलजारिक ने गुरुवार को नेताओं से ‘मानवता की रक्षा के लिए स्वायत्त हथियार प्रणालियों के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए नए अंतरराष्ट्रीय नियम स्थापित करने का आह्वान किया। आज हम एक तत्काल मानवीय प्राथमिकता को संबोधित करने के लिए शामिल हो रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) ने राज्यों से स्वायत्त हथियार प्रणालियों पर विशिष्ट निषेध और प्रतिबंध स्थापित करने का आह्वान किया है, ताकि वर्तमान और भविष्य की पीढिय़ों को उनके उपयोग के परिणामों से बचाया जा सके।

संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान में कहा, मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य में, स्पष्ट अंतरराष्ट्रीय लाल रेखाएं स्थापित करने से सभी राज्यों को लाभ होगा। श्री गुटेरेस और श्री स्पोलजारिक ने ‘विश्व नेताओं से स्वायत्त हथियार प्रणालियों पर स्पष्ट निषेध और प्रतिबंध स्थापित करने और 2026 तक ऐसी वार्ताओं को समाप्त करने के लिए एक नए कानूनी रूप से बाध्यकारी उपकरण की बातचीत शुरू करने का आह्वान किया। बयान में कहा गया है, ‘मानवीय भागीदारी के बिना लोगों की जान लेने की शक्ति और विवेक वाली मशीनों को अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।’ संयुक्त राष्ट्र ने यह भी कहा कि रोबोटिक्स और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी नई प्रौद्योगिकियों की बढ़ती उपलब्धता और पहुंच, जिन्हें इन प्रणालियों में एकीकृत किया जा सकता है। इन प्रौद्योगिकियों को विकसित करने वाले संगठनों के साथ-साथ वैज्ञानिकों और उद्योग जगत के नेताओं के बीच चिंताएं बढ़ा रही हैं।

बयान में कहा गया है, ‘इसका मतलब स्वायत्त हथियार प्रणालियों पर प्रतिबंध लगाना है जो इस तरह से कार्य करते हैं कि उनके प्रभाव की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। उदाहरण के लिए, स्वायत्त हथियारों को मशीन लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा नियंत्रित करने की अनुमति देना एक अस्वीकार्य रूप से खतरनाक प्रस्ताव है।’ संयुक्त राष्ट्र ने ‘प्रभावी मानव पर्यवेक्षण’ और ‘समय पर हस्तक्षेप और निष्क्रियता’ की क्षमता सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया।