हिमाचल के मुख्यमंत्री ने सोलन में आपदा प्रभावित परिवारों को 11.31 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया

सोलन में आपदा के कारण लगभग 8,700 परिवार प्रभावित हुए, जिससे जिले में 377 मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए और लगभग 500 मकानों को आंशिक क्षति हुई।

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने सोलन में आपदा प्रभावित परिवारों को 11.31 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया

हिमाचल प्रदेश :  मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोलन जिले में बारिश और बाढ़ से प्रभावित परिवारों को ‘पुनर्वास’ योजना के तहत बृहस्पतिवार को 11.31 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि वितरित की।

मुआवजे में उन 377 परिवारों में से प्रत्येक को तीन लाख रुपये की पहली किस्त शामिल है जिनके घर मॉनसून के दौरान आपदा के कारण पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। एक बयान में कहा गया कि सोलन जिले के आपदा प्रभावित लोगों को 42.53 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

बयान में कहा गया है कि सोलन में आपदा के कारण लगभग 8,700 परिवार प्रभावित हुए, जिससे जिले में 377 मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए और लगभग 500 मकानों को आंशिक क्षति हुई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी तरह नष्ट हुए मकानों के लिए मुआवजा राशि 1.30 लाख रुपये से बढ़ाकर सात लाख रुपये कर दी गयी है। सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार हर प्रभावित व्यक्ति का दर्द समझती है और हर आपदा प्रभावित को पर्याप्त सहायता प्रदान की जा रही है।

राज्य सरकार की ओर से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 4,500 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की गई है। बयान के अनुसार, सुक्खू ने सोलन में ‘मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना’ के तहत 11 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये। जिले में योजना के 205 लाभार्थी हैं। ‘श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल स्टूडेंट स्कीम’ के तहत जिले में 26 विद्यार्थियों को ‘टैबलेट’ उपलब्ध कराए गए।