मयाढ़ घाटी में होगा नेचर पार्क का निर्माण, पर्यटन को मिलेगी रफ्तार

मयाढ़ घाटी को जिला मुख्यालय से जोडऩे वाली मुख्य सडक़ की रिअलाइनमेंट की जाएगी

मयाढ़ घाटी में होगा नेचर पार्क का निर्माण, पर्यटन को मिलेगी रफ्तार

केलांग : हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति मयाढ़ घाटी अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है और देश-विदेश के पर्यटक हर वर्ष इस घाटी में घूमने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में इस घाटी को पर्यटन की दृष्टि से भी और अधिक विकसित किया जाएगा। यह जानकारी विधायक रवि ठाकुर ने मंगलवार को मयाढ़ घाटी का दौरा करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि मयाढ़ घाटी में दो नेचर पार्क का निर्माण भी किया जाएगा और वन विभाग इसे अंजाम देगा। उन्होंने कहा कि मयाढ़ घाटी को जिला मुख्यालय से जोडऩे वाली मुख्य सडक़ की रिअलाइनमेंट की जाएगी, ताकि फसलों के सीजन के दौरान असानी से किसानों की फसलें सब्जी मंडी तक पहुंच सकें।

उन्होंने कहा कि यह सडक़ काफी स्थलों पर तंग है, वहीं आढे तिरछे मोड़ व चढ़ाई अधिक होने के कारण किसानों की फसलों को मंडी पहुंचाने वाले बड़े वाहन रास्ते में ही फंस जाते है, जिसकी कीमत घाटी के किसानों को चुकानी पढ़ती है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में मयाढ़ घाटी की सडक़ का सुधारी करण होगा वहीं इस सडक़ को ट्रैफिक जाम मुक्त बनाने के लिए रि अलाइनमेंट करवाने के भी आदेश उन्होंने संबंधित विभाग को दिए है। इसके अलावा खंजर गांव व इस क्षेत्र से आगे के लिए एक वैकल्पिक मार्ग का निर्माण भी लेफ्ट साइड से किया जाएगा जिससे ग्रामीणों को काफी फायदा होगा। इसके अलावा क्षेत्र के भूमिहीन व जरूरतमंद परिवारों को जल्दी जमीन के पट्टे जारी किये जाएंगे जिसे लेकर प्रशासन को निर्देश दे दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2012 में जब वे सत्ता में थे और कांग्रेस की सरकार प्रदेश में थी तो उसमें भी उन्होंने सबसे ज्यादा पट्टे जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में जारी कर लाभान्वित किया था । श्री रवि ठाकुर ने मयाढ़ घाटी के तमलू, चांगुट, छालिंग, उढगोश, तिंग्रेट व खंजर गांव का दौरा कर ग्रामीणों की दिक्कतों को सुना और अधिकतर का मौके पर ही समाधान भी किया।