भारत अगले तीन-चार साल में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का महत्वपूर्ण निर्यातक बन जाएगा

मंत्री ने कहा कि अकेले मोबाइल क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना ने पांच लाख रोजगार के अवसर पैदा किए हैं

भारत अगले तीन-चार साल में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का महत्वपूर्ण निर्यातक बन जाएगा

भारत : रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का परिवेश विकसित हो रहा है और भारत अगले तीन-चार साल में इन कल-पुर्जों का महत्वपूर्ण निर्यातक बन जाएगा।

मंत्री ने कहा कि अकेले मोबाइल क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना ने पांच लाख रोजगार के अवसर पैदा किए हैं और अगले पांच वर्षों में इसके और बढ़ने की उम्मीद है।

वैष्णव ने कहा, “भारत में डिजाइन क्षमता विकसित हो रही है। इससे देश को फायदा होगा। देश में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का आधार विकसित किया जा रहा है। जैसे हम मोबाइल निर्यातक बन गए हैं, आने वाले तीन-चार साल में हम कलपुर्जा निर्यातक भी बनेंगे।”

वैष्णव डिक्सन टेक्नोलॉजीज की 256 करोड़ रुपये के निवेश से उसकी अनुषंगी कंपनी पैडगेट इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा स्थापित चौथी मोबाइल फोन विनिर्माण इकाई का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे। इस इकाई की वार्षिक उत्पादन क्षमता 2.5 करोड़ है और यह चीनी कंपनी शाओमी के लिए स्मार्टफोन का उत्पादन करेगी।