इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो पिछड़ों के अधिकार समाप्त हो जाएंगे : शाह

लोकसभा चुनाव के बाद यदि इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो पिछड़ों के अधिकार समाप्त हो जाएंगे

इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो पिछड़ों के अधिकार समाप्त हो जाएंगे : शाह

कटिहार : केन्द्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने देश में अपने दस वर्षों के कार्यकाल के दौरान पिछड़े अति पिछड़े लोगों के अधिकारों को बढ़ावा दिया और उनकी रक्षा की लेकिन इस लोकसभा चुनाव के बाद यदि इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो पिछड़ों के अधिकार समाप्त हो जाएंगे और उन्हें दंगा, अत्याचार, गरीबी और भुखमरी मिलेगी। श्री शाह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में कटिहार लोकसभा सीट से जनता दल (जदयू) उम्मीदवार दुलालचंद्र गोस्वामी के पक्ष में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछड़े वर्ग से हैं और यह भाजपा ही थी जिसने उन्हें प्रधानमंत्री बनने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने आरोप लगाया कि दूसरी ओर कई दशकों तक केंद्र की सत्ता में रहने वाली कांग्रेस ने पिछड़ों के हितों की अनदेखी की।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, "कांग्रेस ने अपने शासन के दौरान काका कालेकर समिति की रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया ताकि पिछड़ों को उनके अधिकारों से वंचित किया जा सके। साथ ही उसने ने मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करने के कदम का कड़ा विरोध किया।” उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर पिछड़ा वर्ग आयोग को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा वैधानिक दर्जा दिया गया लेकिन कांग्रेस सरकार ने आयोग को वैधानिक अधिकार नहीं दिया।

श्री शाह ने कहा कि यह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार है, जिसने अपने मंत्रिमंडल में अन्य पिछड़ा वर्ग को अधिक प्रतिनिधित्व दिया है। उन्होंने लोगों को आगाह किया कि यदि लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो पिछड़ों के खिलाफ अत्याचार फिर से बढ़ेंगे और उनके अधिकार छीन लिए जाएंगे। राजद के लालटेन और कांग्रेस के हाथ ने सिर्फ दंगा, अत्याचार, गरीबी और भुखमरी ही दी है उसे वोट करने पर यही वापस मिलेगा ।

केंद्रीय गृह मंत्री ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के रुख पर निशाना साधते हुए कहा कि श्री खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान एवं अन्य राज्यों में भाजपा नेताओं द्वारा अनुच्छेद 370 का संदर्भ दिए जाने पर आपत्ति जताई थी। श्री खड़गे ने कहा था कि अन्य राज्यों में अनुच्छेद 370 के बारे में बात करने की क्या जरूरत है। उन्होंने पूछा कि क्या जम्मू-कश्मीर भारत का अंग नहीं है। उन्होंने कहा कि बिहार और अन्य राज्यों के युवाओं ने कश्मीर में देश की सीमा की रक्षा करते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया है।

श्री शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर में पुलवामा हमले के बाद सीमा पार आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाने के लिए हवाई हमले और सर्जिकल स्ट्राइक कराई। उन्होंने आरोप लगाया कि राजग के सत्ता में आने के बाद आतंकवाद के खतरे को काफी हद तक नियंत्रित किया गया जबकि केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान आतंकवाद से निपटने के लिए कोई कड़ी कार्रवाई नहीं की गई थी।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर महीने 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है और यह अगले पांच वर्षों तक जारी रहेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के लिए चार करोड़ पक्के मकान बनाए गए और उज्ज्वला योजना के तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर कनेक्शन दिए गए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जा रहा है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वह अब भाजपा के साथ बने रहेंगे और राजग का हिस्सा बने रहेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हाल ही में कुछ महीनों के लिए, वह राजग से दूर चले गए थे लेकिन अब वापस लौट आए हैं। उनकी पार्टी जदयू लगभग तीन दशकों से भाजपा के साथ गठबंधन में है। श्री कुमार ने बिहार के विकास के लिए उनकी सरकार को दिए जा रहे समर्थन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। उन्होंने जोर देकर कहा कि केंद्र और बिहार दोनों में राजग की सरकार होने से राज्य के विकास में तेजी आएगी।