निज्जर हत्या मामले में भारत ने मांगे कनाडा से सबूत

जांच से नहीं भाग रहे हम : विदेश मंत्री एस जयशंकर

निज्जर हत्या मामले में भारत ने मांगे कनाडा से सबूत

नई दिल्ली : भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत ने कनाडा से 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया में आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता के अपने आरोपों के समर्थन में सबूत देने को कहा है। जयशंकर ने यह भी कहा कि भारत मामले में जांच से इनकार नहीं कर रहा है। विदेश मंत्री की यह टिप्पणी तब आई जब उन्होंने एक पत्रकार से बातचीत के दौरान सवालों का जवाब दिया।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा ‘हमने कनाडाई लोगों को बताया है। संदर्भ यह है कि, कनाडा में, हमें लगता है कि कनाडाई राजनीति ने हिंसक और अतिवादी राजनीतिक विचारों को जगह दी है जो हिंसक तरीकों सहित भारत से अलगाववाद की वकालत करते हैं। इन लोगों को कनाडाई राजनीति में समायोजित किया गया है। जयशंकर ने कहा, उन्हें अपने विचार व्यक्त करने की आजादी दी गई है। ऐसी स्थिति आ गई है कि उच्चायुक्त सहित मेरे देश के राजनयिकों पर हमला किया गया, उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास पर धुआं बम फेंके गए, मेरे राजनयिकों को सार्वजनिक रूप से, रिकॉर्ड पर सूचित किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई यह।

उन्होंने आगे कहा कि ‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता भी एक निश्चित जिम्मेदारी के साथ आती है। उन स्वतंत्रताओं का दुरुपयोग और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए उस दुरुपयोग को बर्दाश्त करना बहुत गलत होगा।’ इस बात पर जोर देते हुए कि कनाडा ने अपने आरोप के समर्थन में भारत के साथ कोई सबूत साझा नहीं किया है, जयशंकर ने कहा, ‘देखिए, यदि आपके पास ऐसा आरोप लगाने का कोई कारण है, तो कृपया हमारे साथ सबूत साझा करें। हम किसी जांच से इनकार नहीं कर रहे हैं और किसी भी चीज पर विचार कर रहे हैं।’ उन्हें पेशकश करनी पड़ सकती है। उन्होंने ऐसा नहीं किया है।

आपको बता दें कि सितंबर में निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘संभावित’ संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताकर खारिज कर दिया है। ट्रूडो के आरोपों के कुछ दिनों बाद, सितंबर में, भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया और ओटावा से समानता सुनिश्चित करने के लिए देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति को कम करने के लिए कहा। भारत ने कनाडा में कुछ वीज़ा सेवाओं को निलंबित होने के एक महीने से अधिक समय बाद पिछले महीने फिर से शुरू किया।