इज़राइल हमास युद्ध: सरेंडर कर दो या नेतन्याहू ने हमास को दी अंत के शुरुआत की चेतावनी

नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि युद्ध अभी भी जारी है

इज़राइल हमास युद्ध: सरेंडर कर दो या नेतन्याहू ने हमास को दी अंत के शुरुआत की चेतावनी

इजरायली : प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास से हथियार छोड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि गाजा में आत्मसमर्पण करने वाले और गिरफ्तार किए गए उसके सैकड़ों लड़ाकों ने आतंकवादी समूह के अंत की शुरुआत को चिह्नित किया है।

नेतन्याहू की यह टिप्पणी तब आई है जब इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के दो महीने से अधिक समय बाद भी जारी है। नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि युद्ध अभी भी जारी है, लेकिन यह हमास के अंत की शुरुआत है। मैं हमास के आतंकवादियों से कहता हूं। यह खत्म हो गया है। (याह्या) सिनवार के लिए मत मरो। अब आत्मसमर्पण करो। 

हालाँकि, कोई नरमी नहीं दिखाते हुए, हमास ने रविवार को इज़राइल को चेतावनी दी कि जब तक समूह की मांगें पूरी नहीं की जातीं, कोई भी बंधक क्षेत्र से जीवित नहीं निकलेगा। हमास की सशस्त्र शाखा के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने एक टेलीविजन प्रसारण में कहा कि न तो फासीवादी दुश्मन और उसका अहंकारी नेतृत्व और न ही उसके समर्थक बिना किसी आदान-प्रदान और बातचीत और प्रतिरोध की मांगों को पूरा किए

अपने कैदियों को जिंदा ले जा सकते हैं। गौरतलब है कि 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायली हमलों में 17,100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 48,780 घायल हुए हैं। इसके अलावा, युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल में लगभग 1,200 लोग मारे गए हैं।

दिसंबर की शुरुआत में कतर की मध्यस्थता वाला युद्धविराम समझौता समाप्त होने के बाद इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा में अपना जमीनी अभियान जारी रखा। इजरायली टैंकों ने युद्ध को एक बड़ा नया झटका देते हुए दक्षिणी गाजा के मुख्य शहर खान यूनिस के केंद्र तक अपना रास्ता बना लिया।

खान यूनुस के निवासियों ने कहा कि रात भर की भीषण लड़ाई के बाद टैंक शहर के मुख्य उत्तर-दक्षिण मार्ग पर पहुंच गए थे, जिससे पूर्व से इजरायल की प्रगति धीमी हो गई थी। युद्धक विमान हमले के पश्चिम क्षेत्र में बमबारी कर रहे थे।