अब ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर गूंजेंगे पवित्र ग्रंथ गीता के श्लोक

कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के माध्यम से पवित्र ग्रंथ गीता प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

अब ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर गूंजेंगे पवित्र ग्रंथ गीता के श्लोक
अब ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर गूंजेंगे पवित्र ग्रंथ गीता के श्लोक

कुरुक्षेत्र - मॉरिशिस, इंग्लैंड, कनाडा के बाद अब ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान पवित्र ग्रंथ गीता के श्लोक गुंजेंगे। इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया में कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सहयोग से 28 अप्रैल से लेकर 1 मई तक अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव का शेड्यूल भी लगभग तैयार कर लिया गया है। इस महोत्सव की तैयारियों को लेकर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से केडीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आईएएस अखिल पिलानी और केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ऑस्ट्रेलिया पहुंचे है। अहम पहलू यह है कि गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न शहरों में समाज सेवी संस्थाओं, अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव समिति ऑस्ट्रेलिया, एएचए एसोसिएशन ऑफ हरियाणवी इन ऑस्ट्रेलिया से भी महोत्सव को यादगार बनाने को लेकर चर्चा कर चुके है।


कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के माध्यम से पवित्र ग्रंथ गीता प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विशेष प्रयासों से वर्ष 2019 में मॉरिशिस व इंग्लैंड, वर्ष 2022 में कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का सफल आयोजन किया जा चुका है। अब वर्ष 2023 में 28 अप्रैल से 1 मई 2023 तक ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन की तैयारियों को लेकर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से एक शिष्टमंडल ने ऑस्ट्रेलिया में हाई कमिश्नर ऑफ इंडिया वोहरा और ऑस्ट्रेलिया में कांसुलेट जनरल इंडिया सीजीआई मनीष गुप्ता से चर्चा की जा चुकी है और इन दोनों अधिकारियों को केडीबी की तरफ से एक स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया है।


उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में संभावित शेड्यूल के अनुसार 28 अप्रैल को फेडरल पार्लियामेंट कैनबरा, 28 अप्रैल को ही न्यू साउथ वेले सिडनी पार्लियामेंट को सायं के समय और 29 अप्रैल को आईसीसी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर सिडनी में सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को सिडनी में गीता सद्भावना यात्रा का आयोजन होगा और 1 मई को विक्टोरिया पार्लियामेंट मेलबर्न में सेमिनार का आयोजन होगा। इस महोत्सव को लेकर इंटरनेशनल गीता महोत्सव समिति आस्ट्रेलिया, एएचए एसोसिएशन ऑफ हरियाणवी इन ऑस्ट्रेलिया, हिन्दू काउंसिल ऑस्ट्रेलिया, चिन्मय मिशन, बीएपीएस, इस्कॉन, एचएसएस, वीएचपी, एकल विद्यालय, ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ इंडिया, फिजी, नेपाल, मॉरिशिस, ऑस्ट्रेलिया में स्थित विभिन्न धार्मिक समितियों, गायत्री संस्थान के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की जा चुकी है।


केडीबी के मानद सचिव ने कहा कि गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को यादगार बनाने और अधिक से अधिक लोगों को महोत्सव के साथ जोड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया के पर्थ, एडीलेड, मेलबर्न, सिडनी सहित अन्य शहरों में संस्थाओं और गणमान्य लोगों से बैठकों के माध्यम से चर्चा कर रहे है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के लोगों को अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के सभी कार्यक्रमों के लिए निमंत्रण दिया जा रहा है।