पीएम मोदी ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर का उद्घाटन किया

पहली नमो भारत ट्रेन को भी दिखाई हरी झंडी, एनसीआरटीसी भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा परियोजना लागू कर रहा है

पीएम मोदी ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर का उद्घाटन किया

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ ट्रेनों के प्राथमिकता खंड का उद्घाटन किया। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता वाला खंड 21 अक्टूबर (शनिवार) को यात्रियों के लिए खोला जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साहिबाबाद से दुहाई डिपो को जोडऩे वाली रैपिडएक्स ट्रेन-‘नमो भारत’ के स्कूली बच्चों और चालक दल के साथ ट्रेन में बातचीत करते देखा गया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने अप्रैल में आरआरटीएस ट्रेनों का नाम ‘रैपिडएक्स’ रखा था। एनसीआरटीसी भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा परियोजना लागू कर रहा है। 

आरआरटीएस एक नया रेल-आधारित, सेमी-हाई-स्पीड, हाई-फ्ऱीक्वेंसी कम्यूटर ट्रांजि़ट सिस्टम है जिसकी डिज़ाइन गति 180 किमी प्रति घंटा है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घोषणा की कि आरआरटीएस ट्रेनों को ‘नमो भारत’ के नाम से जाना जाएगा। मंत्री ने कहा कि करोड़ों लोगों की आकांक्षाओं से जुड़ा आरआरटीएस प्रोजेक्ट का प्राथमिकता गलियारा पटरी पर आने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। देश के रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को ‘नमो भारत’ के नाम से जाना जाएगा।

साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड में पांच स्टेशन हैं- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला 8 मार्च, 2019 को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा रखी गई थी। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में कहा था कि नए विश्व स्तरीय परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के माध्यम से देश में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बदलने के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप, आरआरटीएस परियोजना विकसित की जा रही है।