पॉलिथीन का प्रयोग व गंदगी से अनेक बीमारियों के फैलने का खतरा : मोहन लाल

उन्होंने कहा कि पॉलिथीन का प्रयोग और गंदगी पर्यावरण के लिए एक गंभीर खतरा है, इसके प्रयोग से पैदा होने वाले खतरनाक जीवाणु जहां वायुमंडल में फैलकर अनेक गंभीर बीमारियों को जन्म दे रहें हैं

पॉलिथीन का प्रयोग व गंदगी से अनेक बीमारियों के फैलने का खतरा : मोहन लाल

बाबैन - स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत स्वच्छता के महत्व व पॉलीथीन और गंदगी से फैलने वाली बीमारियों क प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए रामसरन माजरा में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ओडीएफ प्लस (आईईसी) के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों को स्वच्छता क महत्व से अवगत कराते हुए स्वच्छता अभियान के ब्लॉक समन्वयक मोहन लाल सैनी ने कहा कि जब तक सभी नागरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक नहीं होंगे तब तक बीमारियों से छुटकारा संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की पहल पर शुरु किए गए स्वच्छता अभियान व उसके लाभों के प्रति लोगों में अब काफी जागरुकता आई है परंतु इसमें अभी और बहुत काम करने की जरूरत है जिसमें युवा वर्ग व महिलाएं रचनात्मक भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि रामसरन माजरा पहले ही स्वच्छता के मामले में अग्रणी है जिसको आगे भी बरकरार रखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि पॉलिथीन का प्रयोग और गंदगी पर्यावरण के लिए एक गंभीर खतरा है, इसके प्रयोग से पैदा होने वाले खतरनाक जीवाणु जहां वायुमंडल में फैलकर अनेक गंभीर बीमारियों को जन्म दे रहें हैं वही इसके जलाने से निकलने वाली क्लोरो नामक जहरीली व खतरनाक गैस वायुमंडल की बाहरी परत ओजोन के लिए खतरा पैदा कर रही हैं। लोगों को चाहिए कि वे अपने घरों के अलावा सामान लाने व ले जाने के लिए पॉलीथिन का प्रयोग कतई न करें और जो भी घर में पॉलीथिन आती है उसे सफाई कर्मी को दें ताकि उसका निपटारा किया जा सके। उन्होंने कहा कि आज लोग अपने घरों का बेकार सामान पॉलीथीन में डाल कर उसे गलियों में फेंक देते हैं जो नालियों के गंदे पानी को अवरुद्ध करता है जिससे गंदगी फैलती हैं और अनेक बीमारियां जन्म लेती हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि यदि उन्हें बीमारियों से बचना है तो उन्हें पॉलीथीन के प्रयोग के प्रति सावधान रहना होगा और गंदगी फैलाने से बचना होगा। इस अवसर पर गांव की सरपंच रीना देवी, सरपंच प्रतिनिधि ओमप्रकाश सैनी, ग्राम सचिव संदीप कुमार, गुरदयाल सिंह, पुजा रानी, बलेती राम, कर्मबीर लोहट, रामसरुप, बलकार ङ्क्षसह, राजीव कुमार के अलावा अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।