दूसरी बेटी के जन्म पर महिलाओं को दी जाएगी छह हजार रुपए की वित्तीय सहायता - कौर

डॉ कौर ने बताया कि लड़की के जन्म के बाद छह हजार रुपए की वित्तीय सहायता देने से लड़कियों के घट रहे लिंगानुपात में सुधार होगा, जन्म से पहले लिंग चयन किये जाने वाली प्रथा को भी रोकने में सहायता मिलेगी

दूसरी बेटी के जन्म पर महिलाओं को दी जाएगी छह हजार रुपए की वित्तीय सहायता - कौर

चंडीगढ़ - पंजाब की सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत योग्य महिलाओं (दूध पिलाने वाली माताओं) को दूसरे बच्चे (लड़की) के जन्म पर छह हजार रुपए की एकमुश्त वित्तीय सहायता दी जायेगी। इस योजना के अंतर्गत, पहले बच्चे के जन्म पर प्रस्तूता को पांच हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

डॉ कौर ने बताया कि लड़की के जन्म के बाद छह हजार रुपए की वित्तीय सहायता देने से लड़कियों के घट रहे लिंगानुपात में सुधार होगा, जन्म से पहले लिंग चयन किये जाने वाली प्रथा को भी रोकने में सहायता मिलेगी, दूध पिलाने वाली माताओं की सेहत में सुधार होगा और बच्चे के पोषण सम्बन्धी तंदुरुस्ती में सुधार करने में मदद मिलेगी।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत मिलने वाला लाभ सीधा लाभार्थियों के बैंक/डाकखाने खाते में ट्रांसफर किया जायेगा। यह लाभ लेने के लिए पंजाब के सभी आंगनवाड़ी सैंटरों में आंगनवाड़ी वर्करों की तरफ से फार्म भरे जाते हैं।