रेडियोग्राफर के पदों पर भर्ती हुए युवाओं को जल्द दी जाएगी नियुक्ति : मुख्यमंत्री

पार्श्वनाथ बिल्डर्स का मामला स्वयं देखेंगे : मनोहर लाल, तीन लाभार्थियों को मौके पर दिए पेंशन शुरू होने संबंधी कागजात

रेडियोग्राफर के पदों पर भर्ती हुए युवाओं को जल्द दी जाएगी नियुक्ति :  मुख्यमंत्री

करनाल/चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि रेडियोग्राफर के पदों पर भर्ती हुए युवाओं को जल्द ही नियुक्ति दी जाएगी। सप्ताह भर में डॉक्यूमेंट स्क्रूटनी के बाद बाकी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह बात रविवार को करनाल के वार्ड नंबर 10 में आयोजित जनसंवाद के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार अंत्योदय के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। हमने पिछले 9 साल में विभिन्न योजनाओं के तहत लगभग एक करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाया है। हमारा उद्देश्य है कि हर गरीब परिवार का जीवन स्तर ऊंचा हो और हर परिवार आर्थिक रूप से मजबूत हो। उन्होंने कहा कि मैं आप सभी के बीच से एक छोटा सा कार्यकर्ता हूं। प्रदेश के लगभग दो करोड़ अस्सी लाख लोग मेरा परिवार हैं। मैं आपके बीच में आपके सामने आ रही समस्याओं के समाधान के लिए आया हूं।
पार्श्वनाथ बिल्डर्स का मामला स्वयं देखेंगे
जनसंवाद के दौरान बहुत से लोगों ने प्लॉट से संबंधित समस्या बताई। इस दौरान एक प्राइवेट बिल्डर पार्श्वनाथ का मामला आने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पार्श्वनाथ का मामला उनके संज्ञान में है। उन्होंने कहा कि वे इस मामले को स्वयं देखेंगे और लोगों को आ रही समस्या का समाधान करेंगे।
तीन लाभार्थियों को मौके पर दिए पेंशन शुरू होने संबंधी कागजात
जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वार्ड नंबर 10 के 60 वर्ष की उम्र पार कर चुके तीन लोगों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमेटिकली पेंशन शुरू होने संबंधी कागजात भी सौंपे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब किसी को बुढ़ापा पेंशन के लिए किसी सिफारिश की जरूरत नहीं पड़ती। परिवार पहचान पत्र के हिसाब से 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर बिना किसी सिफारिश के पेंशन अपने आप शुरू हो जाती है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान बुजुर्गों, माताओं और युवाओं से बात की और मौके पर ही अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। बहुत सी शिकायतें हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से जुड़ी आई, इसके समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। प्लॉट संबंधी हेराफेरी के दो मामलों में एसपी शशांक कुमार सावन को मामले में एफआईआर दर्ज करके जांच कर रिपोर्ट कोर्ट में पेश करने के निर्देश दिए।

पत्नी के तबादले के लिए आए दिव्यांग को बोले, तबादला कर देंगे
पत्नी के तबादले के लिए पहुंचे एक दिव्यांग ने अपनी बात रखी तो मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि तबादला संभव नहीं है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हालात की गंभीरता को देखते हुए एबीआरसी के पद पर तैनात दिव्यांग की पत्नी का तबादला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति की छोटी-छोटी दिक्कतों और परेशानियों को दूर करने के लिए जनसंवाद कार्यक्रमों के तहत गांव व वार्ड में पहुंच रही है।

फर्द आनलाइन और बुजुर्गों को मिल रही आटो मोड से पेंशन
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से तमाम योजनाओं का लाभ देना का काम किया है। किसानों को अब फर्द ऑनलाइन प्रणाली से मिल रही है। बुजुर्गों की ऑटो मोड से पेंशन बन रही है और सीधा बैंक खाते में पेंशन जमा करवाई जा रही है। सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर अविवाहित व्यक्ति, 40 साल से ऊपर विधुर व्यक्ति की भी पेंशन शुरू करने का काम किया है। सरकार द्वारा जनवरी माह से पेंशन में 250 रुपये वृद्धि करने का निर्णय लिया है और योग्य प्रार्थियों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। सरकार ने आयुष्मान और चिरायु योजना के तहत प्रदेश के 70 लाख में से 45 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये तक विभिन्न बीमारियों का इलाज करवाने की सुविधा प्रदान की है। इससे प्रदेश के 65 प्रतिशत परिवार कवर किए हैं।