तीन दिवसीय कार्यक्रम में युवाओं ने बढ़ चढ़ कर किया श्रमदान

जिला युवा अधिकारी मीशा ने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं में जागरूकता एवं श्रमदान की भावना पैदा करना है, क्योंकि श्रमदान अपने आप में एक श्रेष्ठ मार्ग है इससे हमारा मानसिक एवं शारीरिक विकास नियमित रूप से होता है।

तीन दिवसीय कार्यक्रम में युवाओं ने बढ़ चढ़ कर किया श्रमदान
कुरुक्षेत्र-  युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केंद्र कुरुक्षेत्र के तत्वाधान व जिला युवा अधिकारी के दिशा निर्देश अनुसार युवा एवं खेल विकास मंडल उदारसी व ग्राम पंचायत झींवरहेडी के सहयोग से तीन दिवसीय श्रमदान शिविर कार्यक्रम का सफल आयोजन गांव झींवरहेडी में किया गया। इस कार्यक्रम में 40 युवा प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रमदान, पौधारोपण, योग, नुक्कड़ नाटक-कल्चर, शपथ, रैली, जागरूकता व्याख्यान, टंकी की सफाई, नारा लेखन आदि जैसी विभिन्न प्रकार की गतिविधिया आयोजित करवाई गई।

जिला युवा अधिकारी मीशा ने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं में जागरूकता एवं श्रमदान की भावना पैदा करना है, क्योंकि श्रमदान अपने आप में एक श्रेष्ठ मार्ग है इससे हमारा मानसिक एवं शारीरिक विकास नियमित रूप से होता है। श्रमदान एक तरफ विश्व-बंधुत्व की भावना को प्रज्वलित करता है तो दूसरी तरफ हमारे जीवन में ज्ञान का सच्चा प्रकाश भी फैलाता है। श्रमदान में राष्ट्रहित की भावनाओं के साथ-साथ सामाजिक और विश्व-कल्याण की भावनाओं का भी समावेश होता है। यह श्रमदान ही है जो किसी भी देश की आर्थिक स्थिति को तो सुधारना ही है साथ में राष्ट्र को पूर्ण शक्तिशाली बनाने में भी सहयोग देता है। युवा एवं खेल विकास मंडल से विजेता सैनी ने कहा कि आज के समय में श्रमदान का सबसे निकटतम संबंध ग्राम-सुधार से है। ग्राम के सुधार हेतु हर किसी को श्रमदान कर अपनी भूमिका निभानी चाहिए। युवाओं द्वारा दीवार रिपेयर व सफेदी, टंकी साफ, नारा लेखन, गाव की गलियों की सफाई कर श्रमदान किया गया।

बलवंत बतान ने युवाओं को स्वच्छता, श्रमदान, जल संरक्षण हेतु जागरूक किया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित ब्लॉक समिति मेंबर ने युवाओं को प्रेरित किया की वह समाज हित कार्य में अपना योगदान दे। कान्ता देवी द्वारा युवाओं को नेहरू युवा केंद्र की विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया। दीपक योगी द्वारा युवाओं को योग सिखाकर इसके महत्व के बारे में समझाया व योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने हेतु प्रेरित किया। मोहित एंड टीम द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से युवाओं को स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूक किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथि सदस्यों द्वारा युवाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन दीपक द्वारा किया गया। कार्यक्रम में ब्लॉक समिति मेंबर मीनाक्षी, समाजसेवी मनोज कुमार, रिटायर्ड एसडीओ बलवंत बतान, लेखा एवं कार्यक्रम परिवेशक कान्ता बतान आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सफल आयोजन में विजेता सैनी, लखबीर कौर, शुभम, सुरेश, दीपक, अंकुश, पिंकी, उषा, सुनीता, अंकुश, मोहित अनीता आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।