यूक्रेन की यूरोपीय संघ सदस्यता पर हंगरी पर ज़ेलेंस्की बोले, ओर्बन के पास कीव को शामिल करने का कोई कारण नहीं

यूरोपीय संघ के नेता गुरुवार से ब्रुसेल्स में होंगे और यूक्रेन के लिए अपने समर्थन को नवीनीकृत करने पर चर्चा करेंगे

यूक्रेन की यूरोपीय संघ सदस्यता पर हंगरी पर ज़ेलेंस्की बोले, ओर्बन के पास कीव को शामिल करने का कोई कारण नहीं

यूक्रेनी : राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बुधवार को यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर कहा कि हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन के पास कीव को यूरोपीय संघ में शामिल होने से रोकने का कोई कारण नहीं है। ज़ेलेंस्की ने ओर्बन के साथ अपनी बातचीत के बारे में कहा कि मैंने उनसे एक कारण बताने को कहा। तीन नहीं, पांच नहीं, 10 नहीं। मुझे एक कारण बताओ।

उन्होंने ओस्लो में संवाददाताओं से कहा कि मैं जवाब का इंतजार कर रहा हूं। यूरोपीय संघ के नेता गुरुवार से ब्रुसेल्स में होंगे और यूक्रेन के लिए अपने समर्थन को नवीनीकृत करने पर चर्चा करेंगे, जिसमें 50 बिलियन यूरो (54 बिलियन डॉलर) का व्यापक आर्थिक पैकेज और औपचारिक सदस्यता वार्ता का वादा होगा।

ओर्बन ने दोनों उपायों पर वीटो करने की धमकी दी है, जो शिखर सम्मेलन की विफलता की निंदा करेगा और यूक्रेन को छोड़ देगा और उसके पड़ोसी मोल्दोवा को भी सदस्यता वार्ता की उम्मीद है। हंगरी का कहना है कि उसे सदस्यता के लिए कीव के कदम पर सैद्धांतिक आपत्ति है, यह तर्क देते हुए कि ज़ेलेंस्की के युद्धकालीन प्रशासन ने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है।

ओर्बन ने बुधवार को यूक्रेन के साथ यूरोपीय संघ की सदस्यता वार्ता शुरू करने पर अपना विरोध दोहराया और इसे भयानक गलती बताया। इस बीच ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्हें ओर्बन के साथ बहुत रचनात्मक बैठक होने की उम्मीद है क्योंकि हमारी सीमाएं समान हैं।