एचसी पहुंचा अभय चौटाला के निष्कासन का मामला

स्पीकर पर लगाए थे पक्षपात के आरोप, हाईकोर्ट ने कल सुनवाई का दिया वक्त

एचसी पहुंचा अभय चौटाला के निष्कासन का मामला

चंडीगढ़- हरियाणा बजट सत्र के दौरान इनेलो विधायक अभय चौटाला के निष्कासन का मामला पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट पहुंच गया है। विधायक अभय चौटाला ने अपने दो दिन के निष्कासन के खिलाफ हाईकोर्ट में दस्तक दी है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के साथ हिसार एयरपोर्ट को लेकर हुई तीखी बहस के दौरान स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता के साथ कहासुनी होने के बाद उनके खिलाफ प्रिविलेज मोशन की कार्रवाई की गई है। हाईकोर्ट की ओर से इस मामले में सुनवाई के लिए 23 फरवरी की डेट तय की गई है।

क्या था मामला

हरियाणा बजट सत्र 2023-24 की दूसरे दिन शून्यकाल के दौरान अभय सिंह चौटाला और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के बीच हिसार एयरपोर्ट की जमीन को लेकर बहस हो गई थी। अभय चौटाला ने आरोप लगाया कि हिसार को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम देकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पोस्टर छपवाए और भूमाफिया खड़ा किया। जिन्होंने वहां जमीनों की खरीद-फरोख्त की है।

विवाद कैसे बढ़ा

विधायक अभय चौटाला ने आरोप लगाया कि हिसार एयरपोर्ट के आसपास की जमीनें कंपनियां बनाकर सरकार के लोगों ने कौडिय़ों के भाव में खरीद ली हैं। साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि करोड़ों रुपए खर्च करके बनाई गई सडक़ें तक बंद कर दी गईं। इसका जवाब देते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने आरोपों को झूठा करार दिया। उन्होंने कहा कि 7200 एकड़ सरकारी भूमि हैं, जो विभिन्न विभागों से ली गई हैं। इसके साथ ही सडक़ों के किनारे वन विभाग की भूमि है। अभय चौटाला के सवाल पर उन्होंने कहा कि यदि उनके पास किसी तरह के कोई सबूत हैं तो वह उसको लेकर आएं उसकी जांच कराई जाएगी। इस पर अभय चौटाला ने दुष्यंत पर पर्सनल आरोप लगाए कि उनकी कंपनी ने जमीन खरीदी है। दुष्यंत ने कहा कि अगर आरोप गलत साबित हुए तो अभय चौटाला के खिलाफ वे प्रिविलेज मोशन लेकर आएंगे। विवाद बढऩे पर यह कार्रवाई भी कर दी गई।

दिए थे ध्यानाकर्षण प्रस्ताव : अभय

निष्कासन की कार्रवाई के बाद अभय चौटाला ने कहा कि मैंने 20 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिए थे, लेकिन सिर्फ एक ही मंजूर हुआ। उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हरियाणा सरकार में अब तक 24 बड़े घोटाले हो चुके हैं। इनमें से एक शराब घोटाला भी है, इसलिए सरकार शराब घोटाले पर चर्चा से बच रही है।

भूपेंद्र हुड्डा ने कसा तंज

चाचा-भतीजे की लड़ाई देख विधानसभा में विपक्षी दल नेता भूपेंद्र हुड्डा खड़े हुए थे। उन्होंने एक उदाहरण दिया कि ट्रेन में पिता-पुत्र एक साथ कहीं जा रहे थे, लेकिन एक-दूसरे से पूछ रहे थे कि वह कहां से आ रहे और कहां जा रहे हैं। जब तीसरे आदमी ने यह देख पूछा कि जब एक ही जगह से आ रहे और एक ही जगह जाना है तो फिर एक-दूसरे से क्यों पूछ रहे हो तो उन्होंने कहा कि हम टाइम पास कर रहे हैं। इसी तरह यहां भी एक ही परिवार की लड़ाई में टाइप पास हो रहा है।