सिनसिनाटी ओपन के फाइनल में भिड़ेंगे अल्काराज़, जोकोविच

दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच ने जर्मनी के एलेक्ज़ेंडर ज़्वेरेव को 7-6(5), 7-5 से मात दी

सिनसिनाटी ओपन के फाइनल में भिड़ेंगे अल्काराज़, जोकोविच

मेसन : स्पेन के युवा सनसनी खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज़ और सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविच ने सिनसिनाटी ओपन में अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर फाइनल का टिकट कटा लिया है। टॉप सीड अल्काराज़ ने शनिवार को खेले गये रोमांचक सेमीफाइनल में पिछडक़र वापसी करते हुए पोलैंड के ह्यूबर्ट हर्काज़ को 2-6, 7-6(4), 6-3 से हराया। दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच ने जर्मनी के एलेक्ज़ेंडर ज़्वेरेव को 7-6(5), 7-5 से मात दी।

अल्काराज़ का सफऱ सेमीफ़ाइनल में ही ख़त्म हो सकता था लेकिन उन्होंने दूसरे सेट में 4-5 पर मैच पॉइंट बचाया और टाईब्रेकर में लगातार छह पॉइंट अर्जित करते हुए मैच को तीसरे सेट में पहुंचा दिया। तीसरे सेट के चौथे गेम में अल्काराज़ ने महत्वपूर्ण ब्रेक हासिल किया और अंतत: दो घंटे 16 मिनट में हर्काज़ को मात दी। अल्काराज़ ने मैच के बाद कहा, यह मानसिक तौर पर कठिन सेमीफाइनल था। मुझे वहां डटे रहने की ज़रूरत थी। मुझे कई ब्रेक पॉइंट मिले लेकिन मैं उनका फायदा नहीं उठा सका। मैच प्वाइंट बचाना कभी आसान नहीं होता लेकिन मेरे कोच के साथ हर समय सकारात्मक रहने और वहां बने रहने के बारे में बात हो रही थी। हमें पता था कि मुझे मौके मिलने वाले हैं। हुबी (हर्काज़) के खिलाफ हर मैच बहुत कठिन होता है लेकिन मैं बहुत खुश हूं कि मैं जीत सका।

दूसरी ओर, 23 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच ने दो घंटे चार मिनट में ज़्वेरेव को हराने के बाद कहा, मुझे लगता है कि कुछ चीजें हैं जो मैं बेहतर कर सकता था, लेकिन कुल मिलाकर यह फॉर्म में चल रहे ज़्वेरेव जैसे खिलाड़ी के खिलाफ सीधे सेटों में मिली जीत है। इसलिए मैं सही मायने में खुश हूं। अपने करियर की 1,068वीं जीत के साथ, जोकोविच सर्वाधिक जीत के मामले में राफेल नडाल और इवान लेंडल के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। वह अब केवल रोजर फेडरर (1,251) और जिमी कॉनर्स (1,274) से पीछे हैं। करीब एक महीने पहले 15 जुलाई को अल्काराज़ ने जोकोविच को विंबलडन फाइनल में हराया था और सिनसिनाटी ओपन के फाइनल में दोनों खिलाड़ी एक बार फिर आमने-सामने होंगे। साल 2021 के बाद पहली बार अमेरिकी सरज़मीन पर खेल रहे जोकोविच ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गिराया है और वह अल्काराज़ के सामने भी इसी फॉर्म को बरकरार रखते हुए अपने करियर का तीसरा सिनसिनाटी ओपन खिताब जीतना चाहेंगे।