गाजा में संरा प्रशिक्षण केंद्र पर हमले में कम से कम नौ की मौत

जिसमें 800 लोगों को आश्रय दिया गया था, जिसमें कम से कम नौ लोग मारे गए और 75 अन्य घायल हो गए।

गाजा में संरा प्रशिक्षण केंद्र पर हमले में कम से कम नौ की मौत

गाजा :  गाजा के प्रमुख दक्षिणी शहर खान यूनिस में संयुक्त राष्ट्र प्रशिक्षण केंद्र पर बुधवार को हमला किया गया और आग लगा दी गई, जिसमें कम से कम नौ लोग मारे गए। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गाजा में नियर ईस्ट (यूएनआरडब्ल्यूए) में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के निदेशक थॉमस व्हाइट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा,

दो टैंक राउंड ने उस इमारत पर हमला किया, जिसमें 800 लोगों को आश्रय दिया गया था, जिसमें कम से कम नौ लोग मारे गए और 75 अन्य घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि यूएनआरडब्ल्यूए और विश्व स्वास्थ्य संगठन की बचाव टीमें केंद्र तक पहुंचने की कोशिश कर रही हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने ‘शिन्हुआ’ को बताया कि खान यूनिस के पश्चिमी इलाकों में इजरायली बमबारी से प्रशिक्षण केंद्र में बड़ी आग लग गई।

उन्होंने कहा कि आग ने इमारत के बड़े हिस्से को अपनी चपेट ले लिया इसके बाद स्थानीय नागरिकों ने कई मृतकों और घायलों को केंद्र के बाहर निकाला।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इजरायली बलों द्वारा की गई घेराबंदी के कारण एम्बुलेंस और मेडिकल टीमें जलते हुए केंद्र तक नहीं पहुंच सकीं। फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने केंद्र पर गोलाबारी की निंदा की और यूएनआरडब्ल्यूए के संस्थानों, सुविधाओं, कर्मचारियों, स्कूलों, आश्रयों और उपकरणों को इजरायल के व्यवस्थित लक्ष्यीकरण के हिस्से के रूप में हमले की निंदा की।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में इजरायली सेना ने 24 हमलों में 210 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 386 अन्य को घायल कर दिया। जिससे 7 अक्टूबर, 2023 से फिलिस्तीनी मौतों और चोटों की कुल संख्या क्रमशः 25,700 और 63,740 हो गई।