सीएम मान ने माइनिंग के लिए खोली खड्डे

अब फिल्लौर के गांव माओ साहिब में लोगों को साढ़े 5 रुपए के हिसाब से मिलेगी रेत

सीएम मान ने माइनिंग के लिए खोली खड्डे

जालंधर-पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शुक्रवार को सतलुज नदी के साथ लगते सीमावर्ती क्षेत्र फिल्लौर में पहुंचे। मुख्यमंत्री ने फिल्लौर के गांव माओ साहिब में सस्ती रेत के लिए खड्ड खनन के लिए खोली। उन्होंने कहा कि अब लोगों को यहां से साढ़े 5 रुपए प्रति वर्ग फीट के हिसाब से रेत मिलेगी। भगवंत मान ने कहा आम आदमी पार्टी ने चुनाव से पहले वादा किया और सस्ती रेत की गारंटी दी थी जो पूरी कर दी है। अब लोगों को रेत माफिया की लूट का शिकार नहीं होना पड़ेगा। सस्ती रेत मिलने से अब लोगों का घर बनाने का सपना भी पूरा होगा। इस अवसर पर उनके साथ करतारपुर के विधायक बलकार सिंह और नकोदर की विधायक इंद्रजीत कौर मान भी मौजूद रहीं।

खड्ड में नहीं आएंगे जेसीबी और टिप्पर

मुख्यमंत्री ने कहा कि खड्डों में रेत का खनन मैनुअल तरीके से होगा। खड्डों में जेसीबी मशीनें और टिप्पर लाने पर पूरी पाबंदी है। खनन भी सूर्य उदय पर शुरू होगा और सूर्य अस्त के साथ बंद हो जाएगा। कोई भी ट्रैक्टर ट्रॉली रात को लाइटें लगाकर खड्डों से नहीं जाने दी जाएगी। खनन साइटों के बाहर नजर रखने के लिए बाकायदा सिक्योरिटी भी लगाई है।

जनतक खड्ड का नाम दिया

पंजाब सरकार जो खड्डें सस्ती सैंड माइनिंग के लिए खोल रही है उन्हें जनतक खड्ड यानी सार्वजनिक खड्ड या पब्लिक खड्ड का नाम दिया जा रहा है। इन खड्डों में रेत ले जाने के लिए सबसे पहले तरजीह घर बनाने वालों को दी जाती है। माओ में दो खड्डों को सार्वजनिक उपयोग के लिए समर्पित की गई हैं। प्रशासन ने खड्डों का करवाया था सर्वे सूबे के मुख्यमंत्री सस्ती रेत के लिए जिन खड्डों को आमजन के लिए खोल रहे हैं, इनका पहले प्रशासन ने माइनिंग विभाग से सर्वे करवाया था। जिला में 31 खड्डों का सर्वे करवाया गया था। इनमें से दो को सार्वजनिक वितरण के लिए खोला जा रहा है। यहां पर रेत के लिए ही लोगों को एडवांस में बुकिंग करवानी पड़ेगी।