कांग्रेस की सोच गरीब, किसान, कमेरे वर्ग के हित में नहीं : डिप्टी सीएम

जल्द पूरा किया जाएगा गांवों की लंबित पड़ी चकबंदी का कार्य, सेवानिवृत कर्मचारियों की होगी भर्ती : दुष्यंत चौटाला

कांग्रेस की सोच गरीब, किसान, कमेरे वर्ग के हित में नहीं : डिप्टी सीएम

चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि कांग्रेसी और कांग्रेस विचारधारा वाले कुछ लोग उचाना को विवाद का केंद्र बनाकर भाईचारा खराब करना चाहते हैं लेकिन हम किसी सूरत में भाईचारे को खराब नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा गठबंधन सरकार ने नई योजनाएं बनाकर किसानों को लाभ पहुंचाया है लेकिन पूर्व कांग्रेस सरकार में कभी किसानों की सुध नहीं ली गई। वे उचाना हलके के दौरे के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। बुधवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने उचाना और नरवाना हलके में विभिन्न गांवों में ग्रामीण सभाओं को संबोधित किया।

पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के समय में किसानों को फसल बेचने के लिए दो-दो दिनों तक मंडियों में सोना पड़ता था और दो महीनों तक किसानों की फसलों का भुगतान नहीं होता था  इसलिए गठबंधन सरकार पर आरोप लगाने से पहले कांग्रेसियों को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मौजूदा प्रदेश सरकार ने पूर्व कांग्रेस सरकार की तरह किसानों को मुआवजे के दो-दो रुपए के चेक नहीं बांटे बल्कि किसानों के हित में नीति बनाकर 15 हजार रुपए प्रति एकड़ तक मुआवजा राशि देने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेसियों की मानसिकता गरीब, किसान, कमेरे वर्ग के हित में नहीं है क्योंकि वे मौजूदा सरकार द्वारा किसानों के हित में उठाए गए पोर्टल के जरिए फसल खरीद, तुरंत भुगतान जैसी नीतियों को बंद करने की बातें करते है, इससे जाहिर होता है कि कांग्रेस पूराने समय के अंग्रेजों के शासन को चलाना चाहती है ताकि गरीब आदमी अफसरों के चक्कर काटते रहे और इससे कांग्रेसियों की राजनीति चलती रहे।    

नरवाना में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नरवाना के गैबी साहिब मंदिर तालाब को ऐतिहासिक धरोहर बनाया जाएगा और इस पर 5 करोड़ 63 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नरवाना के विकास के लिए अब तक 800 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है और इस राशि से नरवाना की तस्वीर बदलने का काम किया गया है, जिसका सीधा फायदा क्षेत्र के लोगों को मिला है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं की समस्या को दूर करने के लिए ग्रामीणों की मांग पर तुरंत सच्चा खेड़ा में बाईपास मंजूर करवाने का काम किया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मौजूदा गठबंधन सरकार द्वारा ग्रामीण युवाओं की शिक्षा सुविधा के लिए प्रदेश में अब तक 1100 लाइब्रेरियां बनाई जा चुकी है।

इससे पहले दादरी में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के गांवों में लंबित पड़े चकबंदी के कार्य को जल्द सिरे चढ़ाया जाएगा, इसके लिए अनुबंध आधार पर सेवानिवृत कर्मचारियों को भर्ती करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से इसकी अनुमति देकर उपायुक्त को भर्ती प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि चार साल पहले प्रदेश सरकार के गठन के समय 125 गांवों की चकबंदी का कार्य लंबित था। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से अब यह संख्या 66 से कम रह गई है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि लगभग 20 सालों से चकबंदी विभाग में भर्ती नहीं होने के कारण कार्य में परेशानी आ रही थी, जिसके समाधान के लिए सरकार ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अनुबंध पर भर्ती करने की अनुमति दे दी है और अब उपायुक्त की ओर से जल्द भर्ती प्रक्रिया को पूरा करवाया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि लाल डोरा की रजिस्ट्री के मामले में सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति संबंधित शिकायत दर्ज कर सकता है। अभी तक प्रदेश में लगभग पांच लाख रजिस्ट्रियां लाल डोरे के अंदर हुई हैं। उन्होंने कहा कि शिकायत निवारण का काम पूरा होते हुए बाकी बची हुई रजिस्ट्रियां भी कर दी जाएंगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिन लोगों की लाल डोरा से संबंधित जमीन को लेकर शिकायत हैं वे तुरंत पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा दें ताकि उनकी शिकायत का समाधान हो। इस कार्य के लिए जिला में उपायुक्त को नोडल अधिकारी लगाया गया है।