चैत्र चौदस मेले में श्रद्धालुओं को नहीं आने दी जाएगी कोई परेशानी - शांतनु

जिलाधीश शांतनु शर्मा ने जारी आदेशों में कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 19 मार्च से 21 मार्च तक चैत्र चौदस मेला पिहोवा में लाखों श्रद्धालु पवित्र सरस्वती तीर्थ में स्नान व पिंडदान करने के लिए आएंगे।

चैत्र चौदस मेले में श्रद्धालुओं को नहीं आने दी जाएगी कोई परेशानी - शांतनु

कुरुक्षेत्र- उपायुक्त एवं जिलाधीश शांतनु शर्मा ने कहा कि पिहोवा चैत्र चौदस मेला में बाहर से आने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए सारे पुख्ता इंतजाम पूरे किए जा चुके है। चैत्र चौदस मेले में यात्रियों का आवागमन 24 घंटे लगातार रहेगा। मेला क्षेत्र को 8 सेक्टरों में बांटा गया है, जिसमें ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। इसके साथ-साथ पुलिस जवानों की भी विभिन्न स्थानों पर ड्यूटी लगाई गई है।


जिलाधीश शांतनु शर्मा ने जारी आदेशों में कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 19 मार्च से 21 मार्च तक चैत्र चौदस मेला पिहोवा में लाखों श्रद्धालु पवित्र सरस्वती तीर्थ में स्नान व पिंडदान करने के लिए आएंगे। इन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र को 8 सेक्टरों में बांटा गया है। इन 8 सेक्टरों में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 22 (1) व 23 (1) के तहत ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। यह डयूटी मजिस्ट्रेट अलग-अलग शिफ्टों में 24 घंटे मेला क्षेत्र में अपनी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। इन डयूटी मजिस्ट्रेट के साथ सेक्टर सुपरवाइजर लगाए गए है जो सफाई, बिजली, टैंटेज तथा हर प्रकार की व्यवस्थाओं के बारे में डयूटी मजिस्ट्रेट को सूचित करेंगे तथा उनका ड्यूटी में सहयोग करेंगे। ये अधिकारी एवं कर्मचारी निर्धारित तिथि व समयानुसार मेला क्षेत्र में उपस्थित रहेंगे तथा अपना मोबाइल 24 घंटे ऑन रखेंगे।


उन्होंने कहा कि सेक्टर 1 में सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक जन स्वास्थ्य विभाग पिहोवा के उपमंडल अभियंता विनोद आर्य व रात्रि 8 बजे से सुबह 8 बजे तक पशुपालन विभाग पिहोवा के उपमंडल अभियंता सुरजीत सिंह को डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार सेक्टर 2 में महिला घाट के लिए सहायक परियोजना संयोजक कृष्णा कुमारी व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी पूनम लांगयान, सेक्टर 3 के लिए बीएओ पिहोवा प्रदीप कुमार व क्यूसीआई शशीपाल, सेक्टर 4 के लिए आईटीआई उमरी के प्रधानाचार्य जगमोहन व बीईओ पिहोवा विरेंद्र, सेक्टर 5 के लिए हिरमी से सहायक राकेश कुमार व कृषि विभाग पिहोवा के एसएमएस पीपी विजय पाल, सेक्टर 6 के लिए एसडीएओ पिहोवा मनीष वत्स व हिरमी से सहायक विकास धीमान को डयूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।


उन्होंने कहा कि सेक्टर 7 के लिए हिरमी से सहायक चंद्र मोहन व कृषि विभाग के एसटीओ मुकेश कुमार और सेक्टर 8 के लिए मार्केटिंग बोर्ड पिहोवा के उपमंडल अभियंता नवीन कुमार व जल सेवाएं पिहोवा के उपमंडल अभियंता विनोद कुमार को डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार जल सेवाएं झांसा के उपमंडल अभियंता साहिल सैनी व हिरमी के सहायक राकेश कुमार को रिजर्व डयूटी मजिस्ट्रेट रखा गया है। यह सभी डयूटी मजिस्ट्रेट अपने-अपने सेक्टरों में दिन और रात्रि की शिफ्टों में अपनी ड्यूटी देंगे और मेले को सफल बनाने में अपना सहयोग करेंगे।