निजी वाहनों में आरटीओ की गाडिय़ों का पीछा करने व लोकेशन लीक करने वालों के खिलाफ करेंगे सख्त कार्रवाई : आरटीओ

- नियमों की अवहेलना करने वालों का पूरा गिरोह सक्रिय, जल्द किया जाएगा सबको काबू, चौराहों-दुकानों पर निजी वाहनों में खड़े रहकर जुर्माने से बचाने के लिए करते हैं सूचना लीक, ऐसे लोगों के वाहन जब्त करने के साथ जुर्माना लगाने व आरसी कैंसिल करने की करेंगे कार्रवाई, ओवरलोडिंग व परमिट संबंधी मामलों में अब तक किये जा चुके 50 लाख रुपये के चालान: शंभू राठी, नियमों की करें पूर्ण अनुपालना, ओवरलोडिंग किसी भी सूरत में नहीं स्वीकार्य

निजी वाहनों में आरटीओ की गाडिय़ों का पीछा करने व लोकेशन लीक करने वालों के खिलाफ करेंगे सख्त कार्रवाई : आरटीओ

सोनीपत । अवैध खनन तथा ओवर लोडिंग पर शिकंजा कस रहे क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) के चालान करने वाले वाहनों का निजी गाडिय़ों में पीछा कर उनकी लोकेशन लीक करने की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं, जिनमें कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है। आरटीए के चालानिंग वाहनों का पीछा करने वालों के खिलाफ नियमित रूप से सख्त कार्रवाई की जाती रहेगी। यह कहना है क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) शंभू राठी का।

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) ने कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि विभागीय कार्रवाई की जानकारी लीक की जा रही है, जिससे विभागीय रेड में कई बार सफलता हाथ नहीं लगती। यह बेहद संगीन मामला है, जिसकी पड़ताल करने पर पाया गया कि इसमें पूरा गिरोह संलिप्त है। संज्ञान में आया है कि कुछ लोग चौराहों तथा दुकानों पर खड़े रहकर आरटीए के चालानिंग वाहनों पर नजर रखते हैं। वह लोग निजी वाहनों में आरटीए के चालानिंग वाहनों का पीछा भी करते हैं और उनकी लोकेशन भी लीक करते हैं। यह गैर-कानूनी है।

आरटीओ शंभू राठी कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्घ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसे वाहनों को जब्त किया जाएगा और उन पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। यदि एक ही वाहन बार-बार पकड़ में आता है तो उसकी आरसी भी कैंसिल करने की कार्रवाई की जाएगी। इसलिए कोई भी व्यक्ति इस प्रकार की गतिविधि से दूर रहे। उन्होंने कहा कि गैर-कानूनी गतिविधियां स्वीकार्य नहीं है। नियमों की अवहेलना नहीं करने दी जाएगी।

आरटीओ शंभू राठी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति सरकारी वाहनों का पीछा न करें। साथ ही उन्होंने बताया कि फर्जी आरटीओ बनकर भी चालान करने वालों को भी गिरफ्त में लिया गया है। कुछ ऐसे मामले सामने आये थे जिनमें तुरंत प्रभाव से कड़ी कार्रवाई की गई। साथ ही विभागीय गाडिय़ों का पीछा करने वालों के खिलाफ भी मामले दर्ज किये गये हैं। उन्होंने ट्रांसपोर्टरों से भी अपील की कि वे इस दिशा में पूर्ण सहयोग करेंं। यदि ट्रांसपोर्टरों की कोई शिकायत है तो वे सीधा आकर उनके समक्ष अपनी बात रख सकते हैं। अगर किसी को कोई समस्या हो तो वह लिखित में शिकायत दे सकता है। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि इस दिशा में सरकारी कार्यालय का हैल्पलाईन नंबर भी शीघ्र जारी किया जाएगा, ताकि फर्जी अधिकारी बनने वालों को पकडऩे में मदद मिल सके।

आरटीओ राठी ने इस दौरान ओवरलोडिंग न करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग तथा नियमों की उल्लंघना किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं की जाएगी। ओवरलोडिंग से सडक़ दुर्घटनाओं की संभावनाओं में भी बढ़ोतरी होती है। आम जनमानस के जान-माल की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि ओवरलोडिंग न की जाए। उन्होंने बताया कि माह फरवरी-2023 में अभी तक करीब 50 लाख रुपये के चालान किये जा चुके हैं, जिनमें ओवरलोडिंग के साथ टैक्स चोरी और परमिट संबंधी मामले शामिल रहे हैं। उन्होंने अपील की कि टैक्स की चोरी न करें और वैध परमिट लेकर ही सडक़ पर उतरें। साथ ही उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।