हरियाणा में सभी ग्रामीण चिकित्सा केंद्रों में ईसीजी की सुविधा होगी -विज

श्री विज ने शुक्रवार को यहां छावनी क्षेत्र के सिविल अस्पताल में कार्डिएक कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित डाक्टरों और अन्य लोगों को सम्बोधित करते हुये यह जानकारी दी।

हरियाणा में सभी ग्रामीण चिकित्सा केंद्रों में ईसीजी की सुविधा होगी -विज

अम्बाला - हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि है हरियाणा देश का पहला राज्य होगा, जहां ग्रामीण स्तर पर सभी अस्पतालों/चिकित्सा केंद्रों में ईसीजी की सुविधा होगी।

श्री विज ने शुक्रवार को यहां छावनी क्षेत्र के सिविल अस्पताल में कार्डिएक कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित डाक्टरों और अन्य लोगों को सम्बोधित करते हुये यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ईसीजी सुविधा देने जा रही हैं ताकि मरीज के प्राथमिक लक्षणों का वहीं पर ही पता लगाया जा सके।

उन्होंने कहा, “ मेरा एक ही लक्ष्य है कि मेरे राज्य से एक भी मरीज अपने इलाज के लिए किसी अन्य राज्य या शहर में न जाए, उसे अपने नज़दीक ही स्वास्थय सुविधाएं मुहैया हों।”

उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग बड़े अस्पतालों में हदय का इलाज कराने जाते हैं और परेशान होते हैं जबकि कुछ लोगों को कुछ हृदय रोग होता ही नहीं। इसलिए उनके लक्षणों की जांच के लिए राज्य के प्रत्येक पीएचसी में ईसीजी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। अम्बाला में हार्ट, कैंसर, डायलिसीज का सेंटर चला रहे हैं। वह चाहते हैं कि राज्य के अन्य हिस्सों में भी ऐसी ही व्यवस्था हो ताकि मरीजों को बाहर न जाना पड़े।

श्री विज ने कहा कि राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विश्व स्वास्थय संगठन के दिशा-निर्देशों के तहत अध्ययन कराया जा रहा है कि कहां और कितनी क्षमता की स्वास्थ्य सेवाएं चाहिए। इस अध्ययन का एक कम्पनी को कार्य दिया गया है, जो एक रिपोर्ट तैयार करके देगी कि कहां-कहां और क्या-क्या स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे कि डाक्टर, पैरामैडिकल स्टाफ, उपकरण इत्यादि की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से हम सभी क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दे पाएंगें।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने 24 बसें खरीदी हैं जिनमें जांच सुविधा, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ भी है। ये बसें लगातार चलती रहती हैं और गांव-गांव और कस्बों में जा रही हैं, ताकि लोगों का इलाज वहीं पर किया जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा में चार कैथलैब हैं तथा राज्य के अस्पतालों में ओर नई कैथलैब स्थापित करने के लिए योजना बनाई जा रही है।