वित्त मंत्रालय ने डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी से निपटने के लिए बैठक बुलाई

बैठक के दौरान भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र एक प्रस्तुति देगा, जिसमें राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) में दर्ज किए गए

वित्त मंत्रालय ने डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी से निपटने के लिए बैठक बुलाई

बैंक : वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को वरिष्ठ बैंक अधिकारियों और आरबीआई प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई है। इस दौरान डिजिटल भुगतान में धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों और साइबर अपराध से निपटने के उपायों पर चर्चा की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि वित्तीय सेवा सचिव की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में साइबर सुरक्षा और डिजिटल भुगतान में धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों पर चर्चा होगी।

बैठक के दौरान भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र एक प्रस्तुति देगा, जिसमें राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) में दर्ज किए गए डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी के ताजा आंकड़ों और ऐसे मुद्दों का मुकाबला करने में आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया जाएगा।

बैठक में आर्थिक मामलों के विभाग, राजस्व विभाग, दूरसंचार विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई), भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे। हाल के दिनों में यूको बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में हुई डिजिटल धोखाधड़ी को देखते हुए यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है।