चार दिन का युद्धविराम आज से लागू, 13 बंधक होंगे रिहा, जानें क्या है इज़राइल-हमास बंधक सौदा

हमले के दौरान 26 देशों के विदेशी नागरिकों सहित 200 से अधिक बंधकों का अपहरण कर लिया।

चार दिन का युद्धविराम आज से लागू, 13 बंधक होंगे रिहा, जानें क्या है इज़राइल-हमास बंधक सौदा

अमेरिकी : इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम समझौता शुक्रवार (24 नवंबर) सुबह शुरू होगा, जिसके बाद दिन में नागरिक बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा। मध्यस्थ कर रहे कतर ने इस बात की जानकारी दी।

यह ब्रेकथ्रू समझौता एक दिन पहले ही लागू होना था, लेकिन इसे शुक्रवार तक के लिए टाल दिया गया। हालाँकि दोनों पक्षों की ओर से कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया, लेकिन इज़रायली सरकार के सूत्र ने बताया कि हमास ने और माँगें की हैं। इजरायली सेना के अनुसार, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर अपने आश्चर्यजनक हमले के दौरान 26 देशों के विदेशी नागरिकों सहित 200 से अधिक बंधकों का अपहरण कर लिया।

दोनों पक्ष चार दिनों के लिए लड़ाई रोकने पर सहमत हुए हैं ताकि गाजा में हमास और अन्य समूहों द्वारा बंदी बनाई गई 19 वर्ष से कम उम्र की 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जा सके। बदले में, इज़राइल 150 फिलिस्तीनी कैदियों - सभी महिलाओं और बच्चों - को इजरायली जेलों से रिहा करेगा, द गार्जियन ने हमास का हवाला देते हुए बताया। पश्चिम एशियाई राष्ट्र गाजा पर अपने हमले को चार दिनों के लिए "मानवीय रूप से रोकने" पर सहमत हो गया है। इज़राइल ने एक बयान में कहा कि प्रत्येक 10 अतिरिक्त बंधकों को मुक्त कराने के लिए युद्धविराम को एक दिन के लिए बढ़ाया जाएगा। 

हमास का कहना है कि संघर्ष विराम के दौरान इज़राइल दक्षिणी गाजा में हवाई उड़ानें रोक देगा और उत्तर में इसे प्रतिदिन छह घंटे तक सीमित कर देगा। इज़राइल मिस्र के साथ राफा सीमा के माध्यम से सहायता राहत, चिकित्सा आपूर्ति और ईंधन से भरे सैकड़ों ट्रकों को गाजा में प्रवेश की अनुमति देगा। युद्धविराम वार्ता में कतर के मुख्य वार्ताकार, विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री मोहम्मद अल-खुलैफी ने कहा कि संघर्ष विराम समझौते के तहत "कोई हमला नहीं, कोई सैन्य हलचल नहीं, कोई विस्तार नहीं, कुछ भी नहीं होगा।"

आज गाजा से लगभग 13 बंधकों को रिहा किया जाएगा। हालांकि उनके नामों का खुलासा नहीं किया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि वे सभी इजरायली हैं, जिनमें कुछ दोहरे नागरिक भी शामिल हैं। आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि इन बंधकों के रिश्तेदारों को उनकी रिहाई के बारे में सूचित कर दिया गया है। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी के अनुसार, पहले बैच में एक ही परिवार के बंधकों को एक साथ मुक्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुक्त कराए जाने वाले बंधकों की सूची इजरायली खुफिया सेवा मोसाद को उपलब्ध करा दी गई है। 

एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, संघर्ष विराम समझौते के तहत हमास द्वारा मुक्त की जा रही 50 महिलाओं और बच्चों में तीन अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं, जिनमें एक लड़की भी शामिल है, जो आज चार साल की हो गई है। 7 अक्टूबर के हमास के हमलों के बाद गठित एक समूह, बंधकों और लापता परिवार फोरम का कहना है कि गाजा में 201 इजरायलियों को बंदी बनाया जा रहा है। 7 अक्टूबर को हमास द्वारा शुरू किए गए युद्ध के लगभग सात सप्ताह बाद, पहला विराम शुक्रवार की सुबह शुरू हुआ। नौ घंटे बाद, इज़राइल से लिए गए और गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए 13 बंधकों के पहले समूह को उस समझौते के अनुसार मुक्त कर दिया जाएगा। 

बंधक परिवारों ने उम्मीद जताई है कि प्रारंभिक समझौते से सभी बंधकों की रिहाई का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। सीएनएन के अनुसार, कतर के मुख्य वार्ताकार ने वैश्विक समुदाय से "राजनयिक ट्रैक के लिए और गति उत्पन्न करने के अवसर की इस संक्षिप्त खिड़की को जब्त करने" के लिए कहा है, इस बात पर जोर देते हुए कि ऐसे कदम संघर्ष को हल करने और शांति स्थापित करने का एकमात्र तरीका थे। हालाँकि, इज़राइल ने कहा है कि अस्थायी विराम के बाद लड़ाई फिर से शुरू होगी। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मंत्रिमंडल से कहा: "हम युद्धविराम के बाद नहीं रुकेंगे।"