लाल सागर में नौवहन की सुरक्षा के लिए अमेरिका, सहयोगी देशों में नौसेना कार्यबल पर वार्ता

अमेरिकी सेना ने बताया कि रविवार को यमन के हूती विद्रोहियों ने बैलिस्टिक मिसाइलों से तीन वाणिज्यिक जहाजों पर हमला

लाल सागर में नौवहन की सुरक्षा के लिए अमेरिका, सहयोगी देशों में नौसेना कार्यबल पर वार्ता

अमेरिका : यमन में ईरान समर्थित हूतियों द्वारा तीन पोत पर मिसाइल हमले किए जाने के एक दिन बाद अमेरिका ने कहा है कि वह लाल सागर में वाणिज्यिक पोतों की सुरक्षा के लिए एक नौसेना कार्यबल की स्थापना कर सकता है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए ऐसे कदमों को ‘‘स्वाभाविक’’ प्रतिक्रिया बताते हुए सोमवार को कहा कि अमेरिका पोतों की सुरक्षा के लिए नौसेना कार्यबल के गठन को लेकर सहयोगी देशों के साथ सक्रियता से वार्ता कर रहा है हालांकि इसे अब तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

 

अमेरिकी सेना ने बताया कि रविवार को यमन के हूती विद्रोहियों ने बैलिस्टिक मिसाइलों से तीन वाणिज्यिक जहाजों पर हमला किया, जबकि एक अमेरिकी युद्धपोत ने आत्मरक्षा में तीन ड्रोन को मार गिराया।

 

सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम एक समुद्री कार्यबल के बारे में अन्य देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका के साथ-साथ साझेदार देशों के जहाजों को भी सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए शामिल किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि इसी तरह के कार्यबल का इस्तेमाल सोमालिया के तट सहित अन्य जगहों पर वाणिज्यिक जहाजों की सुरक्षा के लिए किया जाता है।