एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की परीक्षा के लिए तैयार भारत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम गुरुवार से शुरू होने वाली हीरो एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अपना लोहा आजमाएगी

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की परीक्षा के लिए तैयार भारत

चेन्नई : एशियाई खेलों की तैयारी के लिए टूर्नामेंट से करीब एक महीना पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम गुरुवार से शुरू होने वाली हीरो एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अपना लोहा आजमाएगी। मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम पर होने वाले छह टीमों के टूर्नामेंट में भारत अपने अभियान की शुरुआत चीन के विरुद्ध करेगा। गत चैंपियन कोरिया पर जहां सबकी निगाहें होंगी, वहीं मौजूदा ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम खिताब के लिए पसंदीदा टीम के रूप में शुरुआत करेगी। स्पेन में अपने हालिया दौरे पर मिले अनुभव के बलबूते पर भारत जीत के साथ अपना अभियान शुरू करना चाहेगा।

हरमनप्रीत ने पहले मैच की पूर्व संध्या पर कहा, इस तरह के टूर्नामेंट में किसी भी टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता। हम इन मैचों का इंतजार कर रहे हैं और देख रहे हैं कि जब हम एशियाई टीमों से खेलते हैं तो हमारा प्रदर्शन कैसा होता है। बेशक हम हर मैच जीतना चाहते हैं और एशियाई खेलों से पहले यहां अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं।

मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, यह बहुत अच्छा है कि हमें एशियाई खेलों से पहले ये मैच खेलने को मिल रहे हैं। यहां हम यह देख सकेंगे कि खिलाड़ी अपनी भूमिकाओं में कैसा प्रदर्शन करते हैं। स्पेन में हमारे कुछ बहुत अच्छे मैच थे और उससे पहले बेंगलुरु में एक अच्छा प्रशिक्षण सत्र था। मैं इसे लेकर उत्साहित हूं और यहां मैचों का इंतजार कर रहा हूं। भारत को अपना दूसरा मैच चार अगस्त को जापान से खेलना है और उसके बाद छह अगस्त को मलेशिया का सामना करना है। भारत सात अगस्त को कोरिया से खेलेगा और एक दिन के आराम के बाद नौ अगस्त को अपने आखिरी लीग चरण मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ेगा।

हरमनप्रीत ने कहा, जाहिर है, भारत-पाकिस्तान मैचों को लेकर बहुत उत्साह होता है, चाहे वह क्रिकेट में हो या हॉकी में। जब हम पाकिस्तान के खिलाफ खेलेंगे तो भावनाएं उफान पर होंगी। लेकिन हमारे लिए यह सिर्फ एक मैच है और हम मुकाबला जीतने के लिए मैच में उतरें। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी पहली बार भारत में खेली जा रही है, ऐसे में मेजबान टीम एग्मोर में अपना अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखने के लिए उत्सुक है। हरमनप्रीत ने कहा, चेन्नई भारतीय टीम के लिए एक विशेष स्थल रहा है। साल 2007 में टीम ने एशिया कप जीता था। हम यहां दर्शकों के सामने खेलने के लिए उत्सुक हैं और जोरदार मैचों का इंतजार कर रहे हैं।