नवनिर्माण पर है जेजेपी का संगठन, चुनावी वर्ष में नई ऊर्जा के साथ होगा काम - डिप्टी सीएम

उचाना की प्रगति के लिए क्षेत्र में हो रहे कई बड़े विकास कार्य, 17 गांवों को जल्द मिलेगा भाखड़ा का नीला पानी, उचाना में उपमुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत, दुष्यंत चौटाला ने की कई बड़ी घोषणाएं

नवनिर्माण पर है जेजेपी का संगठन, चुनावी वर्ष में नई ऊर्जा के साथ होगा काम - डिप्टी सीएम

चंडीगढ़ - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि जननायक जनता पार्टी का संगठन नवनिर्माण पर है और पार्टी के मेहनती साथियों को संगठन में अहम जिम्मेदारियां दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पार्टी का मजबूत संगठन चुनावी वर्ष में नई ऊर्जा के साथ काम करेगा। वे शुक्रवार को उचाना हलके के दौरे के दौरान पत्रकारों से रूबरू थे। डिप्टी सीएम ने कहा कि उचाना विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांवों में लगातार विकास कार्य करवाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार क्षेत्र को कई सौगातें देने की दिशा में स्वच्छ पेयजल के लिए भाखड़ा नहर का पानी, उचाना शहर में सर्विस लेन, बस अड्डे का नवीनीकरण, बड़ा इंडोर खेल स्टेडियम, प्रदेश का पहला सोलर पैनल विलेज, गांवों में ई-लाइब्रेरी, फसल खरीद सेंटर जैसी अनेक व्यवस्था करने का कार्य कर रही है। विभिन्न गांवों के दौरे के दौरान ग्रामीणों द्वारा डिप्टी सीएम का जोरदार स्वागत किया गया।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हल्कावासियों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि इसके लिए 17 गांवों के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 50 करोड़ रुपए की लागत से पाईप लाइन बिछाकर भाखड़ा का नीला पानी दिया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना शहरवासियों की सर्विस लेन की मांग भी पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही बस अड्डा के नवीनीकरण के लिए भी 70 लाख रुपए परिवहन विभाग द्वारा लोक निर्माण विभाग को दे दिए गए है, इस पर अगले महीने में टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि क्षेत्र के युवा खिलाड़ियों को खेल प्रतिभा निखारने के अवसर प्रदान करने करने के लिए एक बड़ा इंडोर खेल स्टेडियम का निर्माण भी करवाया जाएगा। इसके लिए क्षेत्र में तीन प्वाइंट चयनित किए गए है जहां भी सभी प्रकार के मापदण्ड व औपचारिकताएं पूरी होगी, वहीं एक जगह इस स्टेडियम का निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा क्षेत्र में रकबी व कबड्डी के खिलाड़ियों को भी उचित खेल सुविधा प्रदान करने के लिए उचाना में खेल नर्सरी बनवाने पर विचार किया जा रहा है।उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना के गांव गुरुकुल खेड़ा के प्रत्येक घर में सोलर पैनल लगवाने का कार्य शुरू हो चुका है और अगले तीन-चार महीने में यह कार्य पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य के पूरे होने से सोलर पैनल ऊर्जा आपूर्ति के तौर पर गुरुकुल खेड़ा प्रदेश का मॉडल गांव साबित होगा। 

शुक्रवार को अपने उचाना दौरे के दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने गांव अलीपुरा, ब्रहामण धर्मशाला उचाना, गुरुकुल खेड़ा, काब्रछा, सुदकैन खुर्द, सुदकैन कलां और लोधर में ग्रामीण सभाओं को संबोधित किया और जन समस्याएं सुनी। उन्होंने प्रत्येक गांव में पंचायतों द्वारा रखी मांगों पर कहा कि नियमानुसार तकनीकी औपचारिकताएं एवं फिजिबिलिटी सही पाए जाने वाले सभी मांगों को पूरा करवा दिया जाएगा। अलीपुरा गांव में मौके पर ही उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीणों की मांग पर उचाना के एसडीएम को परिवार पहचान पत्र व अन्य सुविधाओं के लिए दो दिन विशेष कैंप लगाने के निर्देश दिए। गांव गुरुकुल खेड़ा में ई-लाइब्रेरी और पंचायत द्वारा जमीन देने पर ग्राम सचिवालय के निर्माण की भी घोषणा की। 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एसडीएम को निर्देश दिए कि गुरुकुल खेड़ा में चल रहा पंचायती जमीन का मामला तुरंत निपटाएं ताकि पेयजल के लिए टैंक बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। डिप्टी सीएम ने काब्रछा गांव में अगले सीजन के लिए पीआर परचेज सेंटर बनाने की घोषणा की और साथ ही इसकी चारदीवारी के निर्माण के लिए कहा। गांव में ई-लाइब्रेरी, पंचायत द्वारा जमीन उपलब्ध करवाने पर सामुदायिक केन्द्र के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने इस गांव में बुजुर्गों और दिव्यांगों की पेंशन बनाने के लिए एसडीएम उचाना को दो दिवसीय कैंप लगाने के निर्देश दिए। गांव सुदकैन कलां में ग्रामीणों की मांग पर उपमुख्यमंत्री ने बैंक के कर्मचारी को गांव में ही आकर बुजुर्गों को पेंशन बांटने के लिए कहा।

दुष्यंत चौटाला ने सुदकैन कलां में चौपाल को ऐतिहासिक धरोहर बताते हुए इसके सौंदर्यीकरण के लिए 30 लाख रुपए का अनुदान स्वैच्छिक कोष से देने की घोषणा की। इससे पहले चौपाल निर्माण के लिए दस लाख रूपये की अनुदान राशि दी जा चुकी है। दुष्यंत चौटाला ने सुदकैन कलां में जल्द ही ई-लाइब्रेरी बनाने और स्वच्छ पेयजल के अधिकारियों को प्रपोजल बनाकर भेजने के लिए कहा। इस अवसर पर पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार, जेजेपी हलका प्रधान विश्ववीर उर्फ काला नम्बरदार, शमशेर नंगूरा, उपमुख्यमंत्री के निजी सचिव प्रो जगदीश सिहाग, युवा प्रधान बिट्टू नैन, साहब राम छातर, जोरा सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

वहीं शनिवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला जींद और नरवाना के दौरे पर रहेंगे। वे यहां गांव ढाकल, पिपलथा में ग्रामीणों को संबोधित करेंगे। इसके उपरांत वे नरवाना में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इन कार्यक्रमों के बाद उपमुख्यमंत्री गांव खरल, धमतान साहिब और फुलियां कलां में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वे जन समस्याएं भी सुनेंगे।