कुनो के जंगल से भागा नर चीता 'अग्नि', राजस्थान की तरफ होने की संभावना, वन विभाग के अधिकारी परेशान

इसी बीच कनु नेशनल पार्क की बड़ी-बड़ी की कैद से जंगल में छोड़े गए

कुनो के जंगल से भागा नर चीता 'अग्नि', राजस्थान की तरफ होने की संभावना, वन विभाग के अधिकारी परेशान

मध्य प्रदेश :  कूनो नेशनल पार्क की बड़ी-बड़ी से खुले जंगल में चीतों को आजाद किया गया था। जीतू को लेकर अब बड़ी जानकारी सामने आई है कि यह चीते अब खनन के जंगलों की सीमा को भी लग रहे हैं और दूर दराज के इलाकों में पहुंच रहे हैं।

इसी बीच कनु नेशनल पार्क की बड़ी-बड़ी की कैद से जंगल में छोड़े गए चार सीटों में से एक यानी अग्नि नाम का न चीता दोनों नेशनल पार्क के जंगल से बाहर निकल कर पोहरी इलाके से होते हुए रतनगढ़ इलाके में पहुंच चुका है। पर्यटकों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि के बीच, श्योपुर में कूनो राष्ट्रीय उद्यान की सीमाओं से चीता अग्नि के भागने से वन्यजीव अधिकारियों के बीच व्यापक चिंता पैदा हो गई है। 

अधिकारी अब स्थिति के बीच अग्नि को उसके समकक्ष वायु से मिलाने की रणनीति बना रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि अग्नि के लापता होने के चार दिन बीत जाने के बावजूद उसकी वापसी का कोई पता नहीं चला है। हाल की रिपोर्टें राजस्थान सीमा के निकट वन क्षेत्र में उसके ठिकाने की ओर इशारा करती हैं।

अधिकारियों ने चौबीसों घंटे सतर्क रहते हुए निरंतर निगरानी अभियान तेज कर दिया है। सूत्र बताते हैं कि अगर अग्नि राजस्थान की ओर आगे बढ़ता है तो उसे शांत करने की योजना बनाई जा रही है। संचालन समिति ने प्राथमिकता के तौर पर अग्नि और वायु के बीच शीघ्र पुनर्मिलन की सलाह दी है।

 

अग्नि के भागने की कहानी 17 दिसंबर को कुनो नेशनल पार्क के अधिकारियों द्वारा अग्नि और वायु दोनों को एक सुरक्षित बाड़े से खुले जंगल में छोड़े जाने के बाद शुरू हुई। अपनी रिहाई के बाद, दोनों अलग हो गए, वायु ने कुनो जंगल की सीमा के भीतर रहने का विकल्प चुना। शुरुआत में पिछले शनिवार को पोहारी क्षेत्र के पास बफर जोन में देखा गया था,

अग्नि का हालिया ठिकाना रीची गांव के पास जंगल के आसपास स्थानांतरित हो गया है। विशेष रूप से, राजस्थान में केलवाड़ा और सीताबाड़ी जैसे क्षेत्र अग्नि के वर्तमान स्थान के करीब हैं। कुनो नेशनल पार्क के विस्तार में, दस तेंदुए बाड़ों के भीतर रहते हैं, जबकि चार खुले जंगलों में स्वतंत्र रूप से घूमते हैं, जिनमें अग्नि भी शामिल है, जो अब रिजर्व के बाहर स्थित है।