बाढ़ के मद्देनजर मंत्री, विधायक व अधिकारी अपने क्षेत्रों में उपस्थित रहें - मान

उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री, विधायक और अधिकारी अपने क्षेत्र में लोगों के बीच जाएं और उन्हें जल्द से जल्द राहत पहुंचाएं।

बाढ़ के मद्देनजर मंत्री, विधायक व अधिकारी अपने क्षेत्रों में उपस्थित रहें - मान

चंडीगढ़ - पंजाब में लगातार बारिश के मद्देनजर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सभी कैबिनेट मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में रहने और गंभीर संकट की इस घड़ी में जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने के लिए कहा है।

मुख्यमंत्री, जो प्रकृति के प्रकोप के मद्देनजर व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, ने कहा कि कैबिनेट मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए एक विस्तृत बाढ़ सुरक्षा तंत्र स्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री, विधायक और अधिकारी अपने क्षेत्र में लोगों के बीच जाएं और उन्हें जल्द से जल्द राहत पहुंचाएं। भगवंत मान ने कहा कि उपायुक्तों (डीसी) और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) को अपने-अपने जिलों में राहत कार्यों में तेजी लानी चाहिए ताकि जनता को सहायता प्रदान की जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि निचले इलाकों खासकर नदियों के आसपास के इलाकों में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है और कहा गया है कि जब तक कोई जरूरी काम न हो लोग घर से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि राज्य भर में लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, लेकिन राज्य सरकार स्थिति पर नियमित नजर रख रही है।

श्री मान ने कहा कि पूरे राज्य में भारी बारिश हो रही है, इसलिए कुछ जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गयी है। उन्होंने कहा कि डीसी, एसएसपी, एसडीएम और फील्ड स्टाफ को सतर्क रहना चाहिए और अत्यधिक पानी के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर जरूरी कदम उठाने चाहिए। भगवंत मान ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी स्थानों पर वाटर वर्क्स के पंप हाउसों को रेत से भरी बोरियां लगाकर सुरक्षित किया जाए ताकि वाटर वर्क्स को डूबने से बचाया जा सके।

इस बीच मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद हरकत में आए कैबिनेट मंत्री और विधायक निचले तथा बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को इन क्षेत्रों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए। उन्होंने अधिकारियों को भारी बारिश से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए ठोस प्रयास करने के निर्देश भी दिये हैं।