मोहन यादव मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री, कल शपथ लेने की संभावना

कल शाम डॉ यादव के भाजपा विधायक दल का नेता निर्वाचित होेने

मोहन यादव मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री, कल शपथ लेने की संभावना

भोपाल : मध्यप्रदेश में तमाम बड़े चेहरों के बीच भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक में विधायक दल के नेता चुने गए बेहद लो प्रोफाइल, पार्टी के वरिष्ठ विधायक डॉ मोहन यादव के राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर कल शपथ लेने की संभावना जताई जा रही है।


कल शाम डॉ यादव के भाजपा विधायक दल का नेता निर्वाचित होेने और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के त्यागपत्र के साथ ही राज्य में नयी सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त हो गया।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने श्री चौहान का त्यागपत्र स्वीकार करते हुए उन्हें नए मुख्यमंत्री की शपथ तक अपने पद पर कार्य करने के लिए कहा है। इसके साथ ही वरिष्ठ विधायक जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को उपमुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने की पार्टी स्तर पर चर्चाएं हैं, लेकिन इस संबंध में पुष्टि होना शेष है।


नेता चुने जाने के फौरन बाद डॉ यादव ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मुलाकात की और उनके समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल ने डॉ यादव को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।



प्रदेश भाजपा कार्यालय में शाम को नवनिर्वाचित 163 विधायकों की बैठक में डॉ यादव को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया।

केंद्रीय संगठन की ओर से नियुक्त पार्टी के तीनों पर्यवेक्षकों हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पार्टी ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष के लक्ष्मण और पार्टी सचिव सुश्री आशा लाकड़ा की उपस्थिति में डॉ यादव को भाजपा विधायक दल का नेता सर्वसम्मति से चुना गया। इस बैठक में निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के साथ पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी उपस्थित थे।



श्री चौहान ने नेता पद के लिए डॉ यादव के नाम का प्रस्ताव किया, जिसका समर्थन सभी नेताओं ने किया। इसके साथ ही यह भी तय हो गया कि डॉ मोहन व्यक्ति के रूप में राज्य के बीसवें मुख्यमंत्री होंगे।

भाजपा सोलहवें विधानसभा चुनाव में कुल 230 सीटों में से 163 सीटों पर विजय हासिल कर फिर से सरकार बनाने जा रही है, लेकिन मुख्यमंत्री अब श्री चौहान के स्थान पर श्री यादव होंगे।



डॉ यादव के नाम की घोषणा के बाद उन्होंने बैठक में मौजूद सभी नेताओं का अभिवादन स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि संगठन ने उनके जैसे छोटे कार्यकर्ता को आगे बढ़ाने का काम किया है और यह केवल भाजपा में ही हो सकता है।

उन्होंने कहा कि जो विकास कार्य श्री चौहान ने किए हैं, उन्हें आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा। इसके साथ ही भोपाल में श्री यादव के खास समर्थकों में के बीच जश्न का माहौल बन गया। वहीं श्री यादव के गृह नगर उज्जैन में भी परिजनों, पार्टी कार्यकर्ता और अन्य लोगों ने शानदान जश्न मनाया।



भावी मुख्यमंत्री डॉ यादव को श्री चौहान के अलावा अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हार्दिक बधाई दी है। वहीं श्री चौहान ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर संभावित दोनों विधायकों श्री देवड़ा और श्री शुक्ला एवं संभावित विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर को भी बधाई प्रेषित की है।