थाईलैंड नवाचार-आधारित अर्थव्यवस्था के माध्यम से सतत विकास को बढ़ावा देगा : थाविसिन

श्री श्रेथा ने बुधवार की शाम यहां विदेशी औद्योगिक क्लब में आयोजित रात्रिभोज के दौरान कहा कि चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए

थाईलैंड नवाचार-आधारित अर्थव्यवस्था के माध्यम से सतत विकास को बढ़ावा देगा : थाविसिन

बैंकॉक:  थाइलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने कहा कि उनका देश विघटनकारी, बहुआयामी चुनौतियों के बीच सतत विकास की प्राप्ति के लिए उच्च मूल्य वाली तकनीक और नवाचार-आधारित अर्थव्यवस्था की दिशा में आगे बढ़ रहा है।
श्री श्रेथा ने बुधवार की शाम यहां विदेशी औद्योगिक क्लब में आयोजित रात्रिभोज के दौरान कहा कि चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए देश को प्रतिस्पर्धी वैश्विक अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय संघर्ष, बदलती वैश्विक व्यवस्था और जलवायु परिवर्तन के बीच फलने-फूलने के लिए भविष्य के लिए अनुकूल होने की आवश्यकता है।
अपने मुख्य भाषण में, श्री श्रेथा ने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, उसे प्रोत्साहित करने, सहायक उपायों को लागू करने, देशवासियों के लिए नए अवसर उत्न्न करने और निवेश तथा व्यवसायों का विस्तार करते हुए लंबे समय की सफलता प्राप्त के लिए देश को स्थापित करने की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की रणनीति के एक प्रमुख भाग के रूप में, देश बुनियादी वस्तुओं और प्राथमिक कृषि उत्पादों के निर्माता से अभिनव विनिर्माण का एक केंद्र में परिवर्तित हो रहा है।
उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों, स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक्स, रोबोटिक्स, चिकित्सा एवं कल्याण और प्रसंस्कृत खाद्य सहित लक्षित उद्योगों को व्यापक समर्थन देने के साथ, दक्षिण पूर्व एशियाई देश का लक्ष्य क्षेत्र में उच्च मूल्य वाले उत्पादन में खुद को अग्रणी के रूप में स्थापित करना है।
प्रधानमंत्री ने थाईलैंड को ज्यादा समावेशी और चिरस्थायी भविष्य प्रदान करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच सामूहिक प्रयासों का आह्वान किया।