अभिनेत्री जेन बिर्किन का 76 साल की उम्र में निधन

बिर्किन का जन्म 14 दिसंबर, 1946 को लंदन में हुआ था

अभिनेत्री जेन बिर्किन का 76 साल की उम्र में निधन

पेरिस : मशहूर गायिका एवं अभिनेत्री जेन बिर्किन का पेरिस में अपने आवास पर निधन हो गया है। वह 76 साल की थीं। फ्रांस के बीएफएमटीवी न्यूज चैनल ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। न्यूज चैनल की रिपोर्ट में बताया गया कि अभिनेत्री बिर्किन को उनकी देखभाल करने वाले ने रविवार को उनके आवास पर मृत पाया था। बिर्किन का जन्म 14 दिसंबर, 1946 को लंदन में हुआ था।

बिर्किन ने फ्रांसीसी गायक और गीतकार सर्ज गेन्सबर्ग के साथ अपनी एक दशक लंबी संगीतमय और रोमांटिक साझेदारी के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की। ब्रिटिश और फ्रांसीसी फिल्म उद्योग में एक अभिनेत्री के रूप में भी उन्हें सफलता हासिल की थी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और कई अन्य फ्रांसीसी राजनेताओं ने बिर्किन की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने उन्हें ‘आइकन’ कहा और उनकी रचनात्मक विरासत के लिए आभार व्यक्त किया।

श्री मैक्रॉन ने ट्वीट किया, ‘उन्होंने हमारी भाषा के सबसे खूबसूरत शब्दों को गाते हुए स्वतंत्रता की पहचान की। जेन बिर्किन एक फ्रांसीसी आइकन थीं। उन्होंने हमें ऐसी धुनें और छवियां दीं, जो हमें कभी उनको भूलने नहीं देंगी।’ उन्होंने बिर्किन कोसौम्य आवाज वाली आदर्श अभिनेत्री’ बताया।

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न ने अपने ट्विटर अकाउंट पर गायिका को ‘अद्वितीय आवाज़ और आकर्षण वाला अविस्मरणीय आइकन’ बताते हुए कहा कि उनके द्वारा उत्पन्न की गई भावनाएं हमेशा जीवित रहेंगी। उल्लेखनीय है कि जेन बिर्किन ने अपने करियर में 80 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया और 20 संगीत एल्बम जारी किए।