गुजरात में नहीं है कोरोना वायरस की स्थिति

कोरोना वायरस की स्थिति चिंताजनक नहीं है

गुजरात में नहीं है कोरोना वायरस की स्थिति

गुजरात :  स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति चिंताजनक नहीं है क्योंकि कोविड-19 के उपस्वरूप ‘जेएन.1’ से संक्रमित हुए 36 में से 22 मरीज अब तक घरों में पृथकवास के दौरान स्वस्थ हो गये।

पटेल ने गांधीनगर में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गुजरात में फिलहाल कोविड-19 के 66 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें 47 अहमदाबाद में, 10 राजकोट में, चार गांधीनगर में तथा एक-एक दाहोद, गिर सोमनाथ, कच्छ, मोरबी और साबरकांठा जिलों में हैं।

उन्होंने बताया कि इन 66 मरीजों में केवल दो अस्पताल में भर्ती हैं , बाकी का घर पर ही उपचार चल रहा है। गुजरात सरकार के प्रवक्ता पटेल ने कहा कि राज्य हर पाजिटिव मामले का जीनोम अनुक्रमण कराता है तथा पुष्टि के लिए दिल्ली के साथ ब्योरा साझा करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ पिछले सप्ताह, हमने सभी पाजिटिव नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया था तथा उपस्वरूप का पता करने के वास्ते पुष्टि के लिए दिल्ली को एक रिपोर्ट भेजी। कल हमें दिल्ली से रिपोर्ट मिली, उसके अनुसार 36 व्यक्ति जेएन.1 उपस्वरूप से संक्रमित पाये गये। उनमें से 22 घरों में पृथक वास के दौरान स्वस्थ हो गये जबकि 14 अब भी घर पर पृथक वास में हैं।’’

उन्होंने कहा कि आंकड़े दर्शाते हैं कि नये उपस्वरूप से संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं हुई। पटेल ने कहा, ‘‘घबराने की जरूरत नहीं है। लोगों को थोड़ा अतिरिक्त सावधानियां बरतने की जरूरत है।

गुजरात में कोरोना वायरस की स्थिति चिंताजनक नहीं है। चूंकि हम हर पाजिटिव मरीज का जीनोम अनुक्रमण करते हैं तो अन्य राज्यों की तुलना में गुजरात में जेएन.1 उपस्वरूप के मामले अधिक हैं।