फैंसी नंबर प्लेट के लिए लगी 1 करोड़ की तीन बोलियां

तीनों के खिलाफ गाड़ी न खरीदने व नंबर न लेने पर होगा केस दर्ज

फैंसी नंबर प्लेट के लिए लगी 1 करोड़ की तीन बोलियां

शिमला - हिमाचल प्रदेश के कोटखाई क्षेत्र में एक स्कूटी की फैंसी नंबर प्लेट काफी चर्चा में है। यहां एक स्कूटी की बिक्री के लिए तीन लोगों ने एक करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाई, जिसके बाद तीनों गाड़ी खरीदने से मुकर गए। इस मामले में अब हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने तीनों आरोपियों पर केस दर्ज करने का आदेश जारी किया है। हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने एक दोपहिया वाहन के लिए एक फैंसी पंजीकरण संख्या के लिए 1 करोड़ रुपये से अधिक की तीन बोलियों पर ध्यान देते हुए कहा कि तीन गैर गंभीर बोली लगाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

कोटखाई के पंजीकरण और लाइसेंसिंग प्राधिकरण ने 16 फरवरी को फैंसी पंजीकरण संख्या एचपी 99-9999 के लिए 1 करोड़ रुपये से अधिक की तीन बोलियां प्राप्त कीं। पहली पहली बोली देशराज ने 1,12,15,500 रुपये की लगाई। दूसरी बोली संजय कुमार ने एक करोड़ 11 हजार रुपये की लगाई और तीसरी बोली धर्मवीर ने एक करोड़ पांच सौ रुपये की लगाई थी। परिवहन विभाग के प्रभारी अग्निहोत्री ने कहा कि ऑनलाइन नीलामी पोर्टल को निलंबित कर दिया गया है और विभाग को बोली लगाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कहा गया है, ताकि उन्हें सख्त से सख्त सजा मिले। उन्होंने यह भी कहा कि गैर-गंभीर बोली लगाने वालों को हटाने के लिए बोली लगाते समय बयाना जमा करने जैसे आवश्यक सुधार पोर्टल में किए जाएंगे।

परिवहन विभाग ने नंबरों की नई सीरीज शुरू की थी और फैंसी नंबरों के लिए ऑनलाइन बोली आमंत्रित की थी। तीन लोगों ने ऐसे नंबरों के लिए एक करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाई, जिससे विभाग हैरान रह गया। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बोली के लिए आरक्षित मूल्य 1,000 रुपये था और 26 प्रतिभागियों ने संख्या के लिए बोली लगाई थी। बाद में पता चला कि बोली लगाने वालों ने सिस्टम के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश की। हालांकि, अधिकारियों ने बोली लगाने वालों पर प्रतिस्पर्धियों को बाहर करने के लिए दबाव डालने की रणनीति से इंकार नहीं किया है और कहा है कि बोली का पैसा जमा नहीं होने की स्थिति में जुर्माना लगाने की जरूरत है।