सरिस्का में वन्यजीव पानी के लिए इधर उधर भटकेंगे नहीं

एनजीओ आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा नई तकनीक से बने सोलर द्वारा पानी की व्यवस्था की गई

सरिस्का में वन्यजीव पानी के लिए इधर उधर भटकेंगे नहीं

अलवर : राजस्थान में अलवर जिले के विश्वविख्यात सरिस्का बाघ अभ्यारण में वन्य जीवों के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए एनजीओ आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा नई तकनीक से बने सोलर द्वारा पानी की व्यवस्था की गई है जिससे अब अधिकतर वाटर होलो में पूरे साल पानी रहता है।

सरिस्का के सीसीएफ रूप नारायण मीणा ने बताया कि सरिस्का बाघ परियोजना स्थित जलाशयों में गर्मियों के समय पानी का अभाव रहता है जिसको देखते हुए और आने वाले समय में वन्यजीवों को पानी की आवश्यकता के अनुसार सरिस्का जंगल में जगह जगह सोलर लाइट के द्वारा सरिस्का में स्थित जलाशयो में पानी भरा जा रहा है।

सरिस्का में विगत लगभग तीन साल में अब तक 17 सोलर पंप लगाए जा चुके हैं । जिससे कि वन्यजीवों को जंगल में आसानी से पानी मिल सके और पानी के लिए इधर-उधर भटकना ना पड़े। वन्य जीवों की टेरिटरी में ही पानी उपलब्ध हो जाता है। वन्य जीवो को पानी के लिए अपनी टेरीटरी नहीं छोडऩी पड़ती है। इससे वन्य जीवो में एक फायदा भी हुआ कि कई बार दूसरी टेरीटरी में वन्यजीव के जाते ही उनमें संघर्ष हो जाता है। जिसमे वन्य जीव की जान भी जा सकती है। ऐसे में अब लगभग वो संघर्ष भी रुक सा गया।

इधर सरिस्का के उप वन संरक्षक डीपी जगावत ने बताया कि आईसीआईसी फाउंडेशन के द्वारा विगत दो-तीन साल से जल स्रोतों में पानी भरने के लिए सोलर पंप लगाए गए हैं ।जिससे सरिस्का के जल स्रोतों में पानी की उपलब्धता पूरे साल रहती है।