चुरहट-रीवा नेशनल हाईवे पर 15 लोगों की हुई मौत

अमित शाह की रैली से लौट रहे थे सभी बस यात्री

चुरहट-रीवा नेशनल हाईवे पर 15 लोगों की हुई मौत

सीधी/रीवा- मध्यप्रदेश के सीधी जिले में देर रात हुए सडक़ हादसे में मृतकों की संख्या 15 होने के बीच गंभीर रूप से घायल तीन लोगों को एयरलिफ्ट करा कर गुरूग्राम के एक निजी अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक मुकेश श्रीवास्तव की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार हादसे में मरने वालों की संख्या 15 हो गई है। वहीं 60 लोग घायल हैं, जिनमें से 40 घायलों को संजय गांधी अस्पताल, रीवा में भर्ती कराया गया है। इनमें से 15 की हालत गंभीर बनी हुुई है। तीन लोग अति गंभीर रूप से घायल हैं, जिनमें एक पटवारी प्रमोद पटेल भी शामिल हैं। प्रमोद पटेल, जीतेन्द्र तिवारी और शिवम नामक घायलों को उपचार के लिए गुरूग्राम भेजा जा रहा है। वहीं 20 घायलों का जिला अस्पताल, सीधी में उपचार हो रहा है। उन्होंने बताया कि हादसे में पांच पटवारी और तीन पुलिसकर्मी घायल हैं।

बताया गया है कि सीधी जिले से कुछ दूर स्थित सतना जिले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद बसों से ग्रामीण सीधी जिला लौट रहे थे। चुरहट थाना क्षेत्र में मोहनिया टनल क्षेत्र में एक स्थान पर तीन बसों को रोका गया था। इसी बीच एक तेज रफ्तार ट्रक ने बसों में टक्कर मार दी। इस वजह से दो बसें ज्यादा क्षतिग्रस्त हुयीं और एक बस में अपेक्षाकृत कम नुकसान हुआ है। बताया गया है कि ट्रक में सीमेंट की बोरियां लदी हुयी थीं।

चाय पीने रूकी थी बसें

बताया जा रहा है कि सतना में आयोजित कोल जनजाति महाकुंभ के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए विंध्य क्षेत्र के सभी जिलों को 300-300 बसें भरकर लोगों को लाने का टारगेट दिया गया था। शाम साढ़े 5 बजे कार्यक्रम खत्म हुआ।। सभी बसें सतना से रामपुर बघेलान और रीवा के रास्ते मोहनिया टनल होकर सीधी जा रही थीं। टनल से एक किलोमीटर दूर सीधी जिले के चुरहट थाना क्षेत्र में बरखड़ा गांव के पास तीन बसें कुछ देर के लिए रोकी गई थीं। यहां यात्रियों के लिए चाय-नाश्ते की व्यवस्था की गई थी। इसी बीच, पीछे से आ रहे सीमेंट से भरे ट्रक ने तीनों बसों को टक्कर मारी। तीनों बसों से 50 से 60 सवार थे।

परिजन को मिलेंगे 10-10 लाख 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजन को 10-10 लाख रुपए, गंभीर घायलों को 2-2 लाख रुपए और साधारण घायलों को 1-1 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री शिवराज रात में ही घटनास्थल पहुंचे। उन्होंने हालात का जायजा लिया। उनके साथ प्रदेश भाजपाध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे। इससे पहले सीधी कलेक्टर और स्क्क ने भी घटनास्थल का जायजा लिया। सीधी सांसद रीति पाठक भी मौके पर पहुंचीं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता कमलनाथ, अजय सिंह ने भी हादसे पर दुख जताया।

टनल के पास खाना देना था गलत

प्रत्यक्षदर्शी शिक्षक विनीत कुमार शुक्ला ने बताया कि टनल के पास खाना वितरण करना गलत था। बसों में सीधे ट्रक ने आकर टक्कर मारी, जिससे दो बस खाई में गिर गई और एक बस ऊपर रह गई। कार-जीप को भी टक्कर लगी थी जिससे वह भी दूर तक फिका गईं। हादसे के समय हम बीस-तीस मीटर तक भागे हैं, तब कहीं जाकर हमारी जान बस सकी है। जो लोग भाग नहीं सके हैं उनकी मौत हो गई।