फोर्ब्स की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में से 80 प्रतिशत 50 वर्ष से अधिक आयु की

जो अपनी लंबी उम्र में कभी भी बेहतर नहीं दिखीं,

फोर्ब्स की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में से 80 प्रतिशत 50 वर्ष से अधिक आयु की

नयी दिल्ली : विश्व भर में ज्यादातर महिलाएं 50 की उम्र के बाद अपने करियर में आगे बढ़ती हैं और काश कि कंपनियां इस तथ्य को समझ पाती।फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची की हालिया रैंकिंग महिलाओं को उनके जीवन और करियर के शीर्ष पर दर्शाती है। उनमें से 80 फीसदी 50 वर्ष से अधिक उम्र की हैं और आधे 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं।

सभी रूढ़ियों और विरासत में मिली कहानियों, परियों की कहानियों और फिल्मों में वृद्ध महिलाओं को डरावनी व झुर्रीदार क्रोन के रूप में दिखाने के बावजूद उभरती हुई वास्तविकता यह है कि महिलाएं क्यू3 -उम्र की तीसरी तिमाही में हैं (50-75)। जो अपनी लंबी उम्र में कभी भी बेहतर नहीं दिखीं, फिट महसूस नहीं किया या अधिक शक्ति का इस्तेमाल नहीं किया।

जीवन के सभी क्षेत्रों में, सभी क्षेत्रों में और यहां तक ​​कि कुछ अप्रत्याशित देशों में भी महिलाएं पूरी तरह से आत्म-वास्तविक, मुखर और दृश्यमान हो रही हैं।

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को आगे बढ़ने में थोड़ा अधिक समय लगता है। दरअसल, इसमें दशकों लग जाते हैं। अधिकांश पुरुष अपने 50 और 60 के दशक में बड़े समय की शक्ति और प्रभावशाली पदों पर पहुँचते हैं

(तकनीकी क्षेत्र उल्लेखनीय अपवाद है)। अधिकांश महिलाएं अभी भी क्यू-2 में पूंजीवाद, करियर और देखभाल (बच्चों, बुजुर्गों, जीवनसाथी और किसी और की, जिन्हें उनकी ज़रूरत है) के असंभव विरोधाभासों को पागलों की तरह सुलझाती हैं यानी वे औसतन थोड़ी देर से खिलती हैं। उनके पास कम रैखिक,‘स्क्वीग्लियर’ करियर हैं और फिर अचानक किनारे से विस्फोट करती हैं।

वह महिला जो फोर्ब्स रैंकिंग में नंबर एक पर आयीं हैं (लगातार दूसरी बार) एक आदर्श, उदाहरण है। उर्सुला वॉन डेर लेयेन 65 वर्षीय यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष हैं। 61 साल की उम्र में उन्हें यूरोपीय संघ के 27 देशों में 45 करोड़ लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाली सरकार का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था।

कोई 26 साल की उम्र में 1986 में उन्होंने पारंपरिक रूप से अपने चिकित्सक पति से शादी की और अगले 13 वर्षों में उनके सात बच्चे हुए। कई महिलाओं की तरह, उन्होंने दूसरी तिमाही परिवार को प्राथमिकता देते हुए बिताई। वह 2005 में 46 साल की उम्र में एंजेला मर्केल की सरकार में परिवार और युवा मंत्री के रूप में शामिल हुईं और जल्द ही वहां से आगे बढ़ गईं।

शायद इससे एक महिला बॉस को मदद मिली जिसने उन्हें आगे जाने का अवसर दिया और फिर उन्हें रक्षा मंत्री जैसी कुछ अपरंपरागत भूमिकाओं में पदोन्नत किया।